मेनका ने लोकसभा में किन्नरों को ‘अन्य’ कहने पर मांगी माफी

Monday, Jul 30, 2018 - 11:17 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री मेनका गांधी ने सोमवार को लोकसभा में मानव तस्करी (रोकथाम, सुरक्षा और पुनर्वास) विधेयक 2018 पर बहस के दौरान किन्नरों के ‘अन्य’ कहने पर माफी मांग ली।

मेनका गांधी ने ट्विटर पर कहा, मैंने मखौल नहीं उड़ाया, मैं अपनी जानकारी के अभाव को लेकर शर्मिंदा हूं। उन्होंने ट्वीट किया, लोकसभा में मानव तस्करी (रोकथाम, सुरक्षा और पुनर्वास) विधेयक 2018 पर बहस के दौरान किन्नरों के ‘अन्य’ शब्द का प्रयोग करने पर मैं माफी मांगती हूं। मैंने मखौल नहीं उड़ाया, मैं अपनी जानकारी के अभाव को लेकर शर्मिंदा हूं।


गुरुवार को लोकसभा में विधेयक पर बहस के दौरान जवाब देते हुए मेनका ने स्कूली पाठ्य पुस्तकों में मानव तस्करी की रोकथाम की जानकारी में किन्नरों को‘अन्य’शामिल करने का उल्लेख किया। जिसकी किन्नर समुदाय ने कड़ी आलोचना की थी।

उन्होंने कहा, मैं किन्नर समुदाय के लिए प्रयुक्त होने वाले आधिकारिक शब्द से अवगत नहीं थी। भविष्य में सभी आधिकारिक संप्रेषण में किन्नर शब्द का प्रयोग किया जाएगा। मैं आपको आश्वस्त करती हूं कि तस्करी निरोधक विधेयक 2018 लैंगिग रूप से तटस्थ है और यह सभी को सुरक्षा प्रदान करेगा।

Yaspal

Advertising