शख्स ने कॉल कर पूछा- ‘Bom-Del’ फ्लाइट का स्टेटस, ''बम है'' समझ किया अरेस्ट

Tuesday, Jan 02, 2018 - 12:37 PM (IST)

मुंबईः हवाई सफर के दौरान एक शख्स को 'बॉम-डेल स्टेटस' जानना मंहगा पड़ गया। स्टेटस जानने के चक्र में उसे जेल जाना पड़ा। इतना ही नहीं उस पर आईपीसी की धारा 505 (1) (बी) और 506 (II) के तहत मामला दर्ज किया गया। दरअसल अमेरिका की एक आईटी कंपनी के सीईओ विनोद मूरजानी (45) को अपनी पत्नी और बच्चों समेत मुंबई से दिल्ली जाना था और फिर एयर इंडिया के जरिए उन्हें दिल्ली से रोम का सफर करना था लेकिन खराब मौसम के चलते उड़ानें लेट थी। फ्लाइट की टाइमिंग जानने के लिए मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) के टॉल-फ्री नंबर पर फोन किया।

जब कॉल कनेक्ट हुई तो उन्होंने ऑपरेटर से 'बॉम-डेल स्टेटस' यानी मुंबई-दिल्ली रूट का स्टेटस पूछा। दूसरी ओर से ऑपरेटर को मूरजानी की बात समझ नहीं और उन्होंने मतलब जानने के लिए बात रिपीट करने को कहा। मूरजानी ने कोई बात कहे बिना ही फोन काट दिया। ऑपरेटर ने बताया कि उसे सुना कि मूरजानी ने कहा  कि 'बम है' और वे बात को रिपीट करने को कहते रहे लेकिन मूरजानी ने बिना कुछ आगे बताए फोन काट दिया, जिसकी वजह से उनका शक बढ़ा। जांचकर्ताओं ने एयरपोर्ट परिसर में लगे सीसीटीवी फुटेज के जरिए यह पता लगाया कि जहां टेलिफोन बूथ रखे हुए हैं वहां मूरजानी ने एक बूथ से तकरीबन 2:30 बजे एक इमर्जेंसी नंबर पर कॉल किया था।


यह आरोप लगा मूरजानी पर
मूरजानी के कॉल के करीब दो घंटे पर शाम लगभग साढ़े 4 बजे उन्हें, उनकी पत्नी और बच्चे को दिल्ली की फ्लाइट से उतार लिया गया। मूरजानी को गिरफ्तार कर लिया गया और पुलिस ने उन्हें कोर्ट में पेश किया। पुलिस ने कोर्ट में बयान दिया कि मूरजानी ने शेड्यूल को बिगाड़ने के इरादे से बम होने की अफवाह फैलाई ताकि उन्हें देर रात दिल्ली से रोम के लिए फ्लाइट मिल सके क्योंकि उन्हें दिल्ली पहुंचने में देर हो रही थी। सोमवार को मूरजानी को अंधेरी कोर्ट में पेश किया गया, जहां पर उन्हें 15 हजार रुपए के मुचलके पर जमानत मिल गई। उनके वकील ने कोर्ट में कहा कि मेरे क्लायंट का उद्देश्य ऐसा नहीं था कि वह अफवाह फैलाए बल्कि कंट्रोल रूम में मौजूद महिला ने उनकी बात का गलत अर्थ समझा है।

वहीं मूरजानी ने कहा कि उन्होंने कॉल करके फ्लाइट कोड बताया जिससे वह स्टेटस पता कर सकें। हालांकि, ऑपरेटर उनकी बात को नहीं सुन पाई। मूरजानी ने कहा कि उन्होंने फोन इसलिए किया ताकि फ्लाइट का स्टेटस जान सके कि कहीं ऐसा न हो कि वह रोम जाने वाली फ्लाइट में समय से न पहुंच सकें। वह कुछ दिन पहले ही अपने दोस्तों से मिलने मुंबई आए थे और रोम से  यूएस उन्होंने वापिस यूस जाना था।

Advertising