मारी गई 'मोस्ट वॉन्टेड' बाघिन, 14 लोगों को बना चुकी थी अपना शिकार

Saturday, Nov 03, 2018 - 11:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में 'मोस्ट वॉन्टेड' बाघिन मारी गई। वह अब तक 14 लोगों को अपना शिकार बना चुकी थी। इस बाघिन को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम 200 लोगों के साथ ऑपरेशन चला रही थी। इस ऑपरेशन में 4 हाथियों के साथ वन्यजीव पशु चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम भी लगाई गई थी। 

5 वर्षीय इस बाघिन को टी-1 के नाम से भी जाना जाता था। वह पहली बार साल 2015 में पंधरवडा में देखने को मिली थी। बताया जा रहा है कि 1 जून, 2016 से इस साल अगस्त तक 26 महीने में बाघिन ने 14 लोगों की जान ली। इनमें अधिकतर मवेशी चराने वाले ग्रामीण थे। इस दौरान बाघिन ने दो शावकों को जन्म दिया।


पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने भी उसे मारने का आदेश दिया था। सामाजिक और वन कार्यकर्ताओं ने अवनी को नहीं मारने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी, लेकिन कोर्ट ने नागपुर और बॉम्बे हाईकोर्ट के बाघिन को मारने के फैसले को बरकरार रखा। बाघिन को पकड़ने की कई बार कोशिश की गई, लेकिन हर बार असफलता ही हाथ लगी। उसे पकड़ने के लिए मध्य प्रदेश से चार हाथी भी लाए गए थे। यही नहीं, उसे पकड़ने के लिए 5 शार्पशूटर, 3 बड़े पिंजरे और 500 वन कर्मचारियों की फौज लगी हुई थी। 


बाघिन की खोज में पूरे इलाके में सैकड़ों कैमरे भी लगाए गए थे। शुक्रवार रात वन विभाग की टीम ने काफी मशक्कत के बाद यवतमाल में उसे मार गिराया। इस आदमखोर बाघिन के मारे जाने की सूचना मिलते ही यवतमाल के लोगों में जश्न का माहौल बन गया है। लोग पटाखे फोड़कर और एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशियां मना रहे हैं।  

vasudha

Advertising