पश्चिम बंगाल में खत्म होने वाला है ममता राज, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Friday, Nov 06, 2020 - 09:19 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौर पर पहुंचे भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने ममता सरकार पर निशाना साधा। शाह ने कहा कि बंगाल में ममता बनर्जी ने तुष्टिकरण किया है। वहीं, महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने शुक्रवार को कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं कोरोना वायरस महामारी की मौजूदा स्थिति के कारण मई 2021 से पहले नहीं होंगी। इसके अलावा, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि भारत सरकार की दुसरों के समक्ष झुकने की प्रवृत्ति बन गई है और देश के लिए इससे गंभीर संकट पैदा हो सकता है। गांधी ने कहा कि चीन को सम्मान करना आना चाहिए लेकिन भारत सरकार का हरेक के समक्ष झुकने का रवैया देश को एक खतरनाक संकट की तरफ ले जा रहा है। 

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें
बंगाल में टीएमसी राज खत्म होने वाला है
पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौर पर पहुंचे भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने ममता सरकार पर निशाना साधा। शाह ने कहा कि बंगाल में ममता बनर्जी ने तुष्टिकरण किया है। ममता सरकार में राजनीति का अपराधीकरण हुआ है। बंगाल की उम्मीदों पर ममता खरी नहीं उतरी हैं। ममता के वाद खोखले साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि जनता में ममता सरकार के खिलाफ आक्रोश है। शाह ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध में बंगाल नंबर तीन पर है। उन्होंने कहा कि टीएमसी का नारा तुष्टिकरण से अब तानाशाही में बदल गया है। अपराध पर ममता से हम चर्चा के लिए तैयार हैं। बंगाल में एसिड अटैक सबसे ज्यादा हुए हैं। बंगाल में टीएमसी राज खत्म होने वाला है। बंगाल में तीन कानून चलते हैं। ममता के लिए कानून अलग, भतीजे के लिए कानून अलग और जनता के लिए कानून अलग।

मई 2021 से पहले नहीं होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं
महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने शुक्रवार को कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं कोरोना वायरस महामारी की मौजूदा स्थिति के कारण मई 2021 से पहले नहीं होंगी। गायकवाड़ ने पत्रकारों से कहा कि कोरोना वायरस महामारी की स्थिति लंबी चलने की आशंका है। हमने सिलेबस पूरा कराने और परीक्षा कराने के मुद्दे पर चर्चा की है। गायकवाड़ ने कहा कि ‘महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड' मई से पहले 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित नहीं कर पाएगा। उन्होंने कहा कि मैंने इस मुद्दे पर भी चर्चा की है कि कितना पाठ्यक्रम छोड़ा जा सकता है ताकि शिक्षक शेष हिस्से को पूरा कर सकें। हमें पाठ्यक्रम के कम से 25 प्रतिशत में कटौती करनी होगी।

मोदी सरकार की सबके सामने झुकने की आदत देश के लिए पैदा कर सकती है गंभीर संकट
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि भारत सरकार की दुसरों के समक्ष झुकने की प्रवृत्ति बन गई है और देश के लिए इससे गंभीर संकट पैदा हो सकता है। गांधी ने कहा कि चीन को सम्मान करना आना चाहिए लेकिन भारत सरकार का हरेक के समक्ष झुकने का रवैया देश को एक खतरनाक संकट की तरफ ले जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने सीडीएस विपिन रावत के साथ ही भारतीय सेना के अधिकारियों की एक फोटो पोस्ट किया है जिसके कैप्शन में लिखा है कि देश के सैन्य प्रमुख ने कहा है कि चीन के साथ संघर्ष हुआ तो यह बड़ा रूप ले सकता है। 

LAC पर कोई बदलाव स्वीकार नहीं करेंगे
प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास हालात अब भी तनावपूर्ण बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि चीन की जनमुक्ति सेना (पीएलए) लद्दाख में अपने दुस्साहस को लेकर भारतीय बलों की मजबूत प्रतिक्रिया के कारण अप्रत्याशित परिणाम का सामना कर रही है। रावत ने कहा, हमारा रुख स्पष्ट है कि हम वास्तविक नियंत्रण रेखा में कोई बदलाव स्वीकार नहीं करेंगे।  उन्होंने कहा कि पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर हालात अब भी तनावपूर्ण बने हुए हैं। रावत ने कहा कि सीमा पर झड़पों और बिना उकसावे के सैन्य कारवाई के बड़े संघर्ष में तबदील होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। उल्लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख में हाड़ जमा देने वाली ठंड में भारत के लगभग 50,000 सैनिक किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पर्वतीय ऊंचाइयों पर तैनात हैं।

पंजाब में ठप पड़ी रेल सेवाएं जल्द हो सकती हैं शुरू
रेलवे ने पंजाब में रेल परिचालन को बहाल करने के लिए राज्य सरकार से सिक्युरिटी क्लीयरेंस मांगी है ताकि मालगाड़यिों और यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा सके। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद कुमार यादव ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि रेलवे राज्य सरकार से लगातार संपर्क और समन्वय बनाने हुए हैं। बीते 24 घंटे के दौरान 31 अवरोधों में से शुक्रवार शाम तक सिर्फ नौ अवरोध हट पाये हैं। जहां रेल मार्गों से आंदोलनकारियों के अवरोध हटे वहां रेलवे ने मेंटीनेस का काम शुरू कर दिया है।

उपग्रह EOS-01 की लॉन्चिंग के लिए अंतिम गिनती शुरू
इसरो ने शुक्रवार को कहा कि प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी49 के जरिए नौ अंतरराष्ट्रीय उपग्रहों के साथ पृथ्वी अवलोकन उपग्रह ईओएस-01 के सात नवंबर को होने वाले प्रक्षेपण की उलटी गिनती शुरू हो गई है। प्रक्षेपण शनिवार को 15:02 बजे निर्धारित है। इसरो ने शुक्रवार को कहा, ‘‘पीएसएलवी-सी49/ईओएस-01 मिशन: सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी), श्रीहरिकोटा में पीएसएलवी-सी49/ईओएस-01 मिशन के प्रक्षेपण की उलटी गिनती आज 13:02 बजे शुरू हुई।'' भारतीय ध्रवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान अपने 51वें मिशन (पीएसएलवी-सी49) के तहत नौ अंतरराष्ट्रीय विदेशी उपग्रहों के साथ ईओएस-01 को प्राथमिक उपग्रह के रूप में प्रक्षेपित करेगा।

SC का निर्देश- सुनिश्चित करें दिल्ली-NCR में स्मॉग न हो
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्र को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि दिल्ली-NCR में स्मॉग नहीं हो। इससे पहले केंद्र ने कोर्ट को सूचित किया कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आज से काम शुरू कर देगा। चीफ जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस  ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमणियन की पीठ ने इसके साथ ही वायु प्रदूषण से संबंधित याचिकाओं को अब दिवाली अवकाश के बाद के लिए सूचीबद्ध कर दिया। केंद्र ने गुरुवार को दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव एम एम कुट्टी को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और इससे सटे इलाकों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

वॉट्सऐप की पेमेंट सर्विस शुरू
वॉट्सऐप ने आज से देश में अपनी पेमेंट सर्विस शुरू कर दी है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने गुरुवार शाम को ही वॉट्सऐप को UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस शुरू करने की मंजूरी दी है। वॉट्सऐप फेसबुक की सब्सिडियरी कंपनी है। NPCI से मंजूरी मिलने के बाद फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग ने एक वीडियो जारी कर कहा कि वॉट्सऐप की पेमेंट सर्विस 10 क्षेत्रीय भाषाओं के वॉट्सऐप वर्जन में उपलब्ध होगी। जुकरबर्ग ने कहा कि वॉट्सऐप के जरिए पेमेंट करने पर किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं वसूला जाएगा। वॉट्सऐप के भारत में 40 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं। कंपनी पिछले 2 सालों से पेमेंट सर्विस शुरू करने के लिए मंजूरी का इंतजार कर रही थी। वॉट्सऐप करीब 10 लाख यूजर्स के जरिए पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग कर रही थी।

यूरोपीय संसद के 4 सदस्यों ने की पाकिस्तान पर बैन की मांग
यूरोपीय संसद (MEPs) के सदस्यों ने पाकिस्तान के पुलवामा आतंकी हमलों में शामिल होने वाले बयान की निंदा की है। यूरोपीय संसद ने पाकिस्तान पर बैन लगाने की मांग की है। बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान के मंत्री ने अपनी नेशनल असेंबली में भारत में पुलवामा आतंकी हमलों में देश के शामिल होने के बारे में खुलासाकिया था। मंत्री ने पाकिस्तान असेंबली में का था कि पुलवामा हुए अटैक के पीछे पाकिस्तान का हाथ था। पाक मंत्री के इस बयान पर यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन को चार MEPs-थिएरी मैरियानी, जूली लिंचेक्स, वर्जिनि जोरन और फ्रांस जेमेट ने जोरदार शब्दों में पाकिस्तान पर तुरंत बैन लगाने और यूरोप में इसी तरह आतंकवाद के हमले में भागीदारी की जांच की मांग की है।

जीत के करीब बाइडेन
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन जॉर्जिया प्रांत में मतगणना में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रपं से आगे हो गए हैं। शुक्रवार सुबह तक, बाइडेन ने गिने गए मतों में ट्रंप पर बढ़त बना ली। ट्रंप के लिए जॉर्जिया प्रांत में जीतना जरूरी है। यह लंबे समय से रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ रहा है। बाइडेन को अब 917 वोट की बढ़त है। इस मुकाबले में जीत किसकी होगी यह कहना अभी जल्दबाजी होगी क्योंकि हजारों वोटों की गिनती अभी बाकी है। बाइडेन 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ओर बढ़ रहे हैं जो राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित होने के लिए जरूरी है। उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशीगन में जीत हासिल कर ली है।

 

 

Yaspal

Advertising