ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, मांगी चुनाव लड़ने के लिए ‘आर्थिक मदद’

Friday, Jul 26, 2019 - 07:20 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। उन्होंने पक्ष में चुनाव लड़ने के ले ‘आर्थिक मदद’ उपलब्ध करवाने की मांग की है। ममता ने इसके लिए दुनिया के 65 देशों की व्यवस्था का हवाला दिया, जहां चुनाव लड़ने के लिए पार्टियों को केंद्र सरकार धन मुहैया कराती है। तृणमूल कांग्रेस (TMC) की मुखिया बनर्जी ने “भ्रष्टाचार और आपराधिकता” को रोकने के लिए चुनावी सुधार पत्र में लिखा है कि समय आ गया है कि सरकार चुनाव के लिए धन मुहैया कराए, जैसा कि 65 देशों में हो रहा है।

पत्र में ममता ने इस साल हुए लोकसभा चुनाव में बेतहाशा चुनावी खर्च पर चिंता जताई है। उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव के खर्चे को लेकर जारी एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि यह दुनिया का सबसे खर्चीला चुनाव था। रिपोर्ट का हवाला देते हुए बनर्जी ने लिखा है कि साल 2019 के चुनाव का खर्च साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के खर्च का दोगुना है। इस चुनाव में कम से कम 60 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए। ममता ने लिखा है कि इसकी ऊपरी सीमा पता ही नहीं है।

टीएमसी प्रमुख ने कहा है कि भारत में स्वतंत्र, पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव के लिए चुनावी प्रक्रिया में तत्काल सुधार लाने की जरूरत है। बनर्जी ने चुनाव में भ्रष्टाचार पर चिंता जताते हुए प्रधानमंत्री से चुनावी पब्लिक फंडिंग के मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि भारत में निष्पक्ष, स्वतंत्र और पारदर्शी चुनाव के लिए भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकने के उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए यह बैठक बुलाई जानी चाहिए।

Yaspal

Advertising