ममता बनर्जी ने NRC को लेकर अमित शाह से की मुलाकात, कहा- बंगाल में नहीं इसकी जरूरत

Thursday, Sep 19, 2019 - 02:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के एक दिन बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी ने आज यगृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के मुद्दे पर चर्चा की। शाह से मिलने के लिए दिन में एक बजे के करीब नार्थ ब्लाक पहुंची सुश्री बनर्जी ने आधे घंटे की मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि केन्द्र और राज्यों का मिलकर काम करना एक संवैधानिक जिम्मेदारी है। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि बातचीत के दौरान उन्होंने असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर का मुद्दा उठाया और इस बारे में उन्हें एक ज्ञापन दिया। उन्होंने कहा कि असम में जिन 19 लाख लोगों का नाम रजिस्टर में शामिल नहीं किया गया है उनमें हिन्दी भाषी, बंगला भाषी और गुरखा शामिल हैं। कई वास्तविक मतदाताओं के नाम भी इस रजिस्टर में नहीं हैं। उनके जीवन में इससे अनिश्चितता आ गयी है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी विरोध जताया है। 

बनर्जी ने कहा कि गृह मंत्री ने पश्चिम बंगाल में नागरिक रजिस्टर के बारे में कुछ नहीं कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर अपना रूख स्पष्ट करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में नागरिक रजिस्टर की जरूरत नहीं है। दोनों नेताओं के बीच पश्चिम बंगाल का नाम बदलने के बारे में भी चर्चा हुई। 

मुलाकात के दौरान बंगलादेश से लगती सीमा से संबंधित विषयों पर भी बातचीत हुई। गृृह मंत्री बनने के बाद सुश्री बनर्जी की शाह से यह पहली मुलाकात है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें राज्य में कोयला परियोजना के उद्घाटन के लिए आने का निमंत्रण दिया था। 

vasudha

Advertising