नजरिया: ममता बनर्जी का किकी डांस

Thursday, Aug 02, 2018 - 01:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क (संजीव शर्मा ): जबसे युवराज (अब  महाराज ) ने प्रधानमंत्री बनने के सपने को लेकर कलेजे पर पत्थर रखा है तबसे देश के विपक्षी दलों की सियासत नित नए चेहरे बदल रही है। मुलायम, लालू और पवार के बाद जब महिला पीएम की चली तो माया की हसरतें बरसात की बाढ़ से सिंचकर अंकुरित हो उठी। लेकिन इस बीच ममता बनर्जी अधीर हो उठीं। होना भी बनता  है। मायावती अगर सांसद विहीन होने के बावजूद पीएम बनने का सपना देख सकती हैं तो ममता क्यों नहीं। उनके पास सूबे की सरकार और पूरे 34 एमपी हैं और अब तो बांग्लादेशी घुसपैठ के मसले पर उनको असम में भी सीटें मिलने की आस है। लिहाजा उन्होंने इस मौके को ताड़ बकायदा समर्थन अभियान छेड़  दिया है।



कभी वे यशवंत सिन्हा से मिल रही हैं, कभी मुलायम से, कभी सोनिया गांधी और राहुल से तो कभी संजय राऊत से। और तो और कल उनका भाजपा के मार्गदर्शक लाल कृष्ण आडवाणी के साथ मुलाकात वाला वीडियो वायरल हो गया। दीदी ने दद्दा के पांव छुए और आशीर्वाद लिया। क्या बात हुई यह तो पता नहीं चला लेकिन मुलाकात हुई  इसका वीडियो वायरल हो गया। ठीक वैसे ही जैसे आजकल छोकरे-छल्लों का किकी डांस वाला वीडियो वायरल हो रहा है। अपुन जरा पुराने जमाने के हैं इसलिए शुरू में हमने जब किकी डांस नाम सुना तो सोचा हमारे जमाने वाला शादी ब्याह का डांस होगा जिसमे अक्सर नाचते हुए भीड़ में कोई भी किसी के पीछे किक लगा दिया करता था। लेकिन जब देश की पुलिस की चिंता ज्यादा बढ़ गयी तब हमने भी सोचा कि देख लिया जाए। पता चला कि दस किलोमीटर की धीमी स्पीड से चलती गाडी से उतारकर एक जन डांस करता है और फिर चलती गाड़ी में ही सवार होना होता है। इस दौरान दूसरा साथी वीडियो बना रहा होता है। 


जाहिर है अधिकांश लोग गिर रहे हैं क्योंकि वे कार की स्पीड और डांस के साथ बैलेंस नहीं बना पाते और ऐसे गिरते हैं मानो किसी ने किक मार दी हो।  यही किकी डांस है। और इसे देखकर हम एकदम से इस नतीजे पर पहुंचे की जो ममता दीदी कर रही हैं वह भी तो सियासत का किकी डांस ही है। गठबंधन की गाड़ी अपनी स्पीड से चल रही है। पीएम पद के उम्मीदवार नाचने के लिए उत्तर रहे  हैं। शौक हर कोई पूरा करना चाहता है। कब किसे किक लग जाए कोई नहीं जानता। लेकिन जब किक लगेगी तो हर कोई जान जाएगा क्योंकि सयाने लोग वीडियो बना रहे हैं। मुलायम, लालू, पवार और राहुल बाबा इस किकी डांस के शिकार हो चुके हैं। फटका चंद्र बाबू नायडू को भी लग चुका है। देखिए ममता कब और कहां तक स्पीड मैच कर पाती हैं।  

Anil dev

Advertising