इस पिता का सलाम, खुद भूखे रहकर बेटी की पढ़ाई के लिए जुटाए पैसे!

Saturday, Oct 01, 2016 - 05:52 PM (IST)

नई दिल्ली: माता-पिता अपने बच्चों के लिए क्या कुछ नहीं करते, खुद भूखे रहकर बच्चाें काे खिलाते है। उनके लिए हर मुश्किल से गुजर जाते हैं। एेसी ही एक मिसाल हैं मुंबई के एक टैक्सी ड्राइवर की, जिन्होंने अपनी बेटी को अच्छी शिक्षा और अच्छा जीवन देने के लिए कई कुर्बानियां दी। इस टैक्सी ड्राइवर न केवल लोगों से पैसे उधार लिए बल्कि खाना भी कम कर दिया ताकि बेटी के स्कूल की फीस समय पर जमा कर सकें और उसे पढ़ाई छोड़नी न पड़े।

बताई बेबेसी की कहानी
टैक्सी ड्राइवर का कहना है कि लोगों को लगता है कि हम अपने बच्चों को घर पर बैठाकर रखना चाहते हैं, उन्हें पढ़ाना नहीं चाहते। लेकिन उन्हें नहीं पता कि इसके लिए हमें कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हमारा काम ऐसा है कि किसी हफ्ते अच्छी कमाई होती है और किसी हफ्ते बिलकुल भी अच्छी कमाई नहीं होती। एक मौका ऐसा भी आया कि मेरे पास इतने पैसे नहीं थे कि अपनी बेटी के स्कूल का फीस भर सकता। मुझे ख्याल आया कि उसे प्राइवेट स्कूल से निकालकर सरकारी स्कूल में डाल दूं।

मुझे उस पर गर्व होगा
लेकिन मैं ऐसा कर नहीं पाया, मैंने आठवीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी और आज मेरे सामने ऐसी स्थिति है। मैं नहीं चाहता कि मेरी बेटी को कभी यह सब देखना पड़े। मैंने पैसे उधार लिए, अपना खाना कम कर दिया ताकि समय पर बेटी के स्कूल की फीस भर सकूं। उन्हाेंने बताया कि कैसे बेटी के दोस्त उसकी पुरानी यूनिफॉर्म और जूतों को देखकर हंसते हैं लेकिन वह कभी शिकायत नहीं करती। मुझे लगता है कि मैंने अपनी बेटी को सही परवरिश दी है और एक दिन वह ऐसा काम करेगी जिससे मुझे उस पर गर्व होगा।
 

Advertising