आज रात से मुंबई में 24 घंटे खुलेंगे मॉल और मल्टीप्लेक्स, 5 लाख नए रोजगार

2020-01-26T21:47:30.077

मुंबईः देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आज आधी रात से कुछ इलाकों में मॉल और मल्टीप्लेक्स खुले रहेंगे। यह करीब 28 साल बाद प्रायोगिक तौर पर किया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार का अनुमान है कि इससे अगले तीन साल में कम से कम 5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इन व्यवसाय में लगे लोगों की मासिक आय कम से कम 10 हजार रुपए से 50 हजार रुपए तक बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा है।
PunjabKesari
फेडरेशन ऑफ रिटेल ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के विरेन शाह ने बताया कि प्रायोगिक तौर पर शुरू हो रही मुंबई नाइट लाइफ से फिलहाल फूड कोर्ट, ज्यूस सेंटर और मल्टीप्लेक्स वालों को लाभ होगा। महाराष्ट्र के कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि राज्य सरकार के इस निर्णय के सफल होने पर मुंबई में रोजगार के 20 फीसदी अवसर बढ़ेंगे। मलिक राज्य सरकार में 2005 में श्रम मंत्री थे। उन्होंने ही तब सबसे पहले मुंबई में व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और होटलों को 24 घंटे खुले रहने की अनुमति देने का प्रस्ताव रखा था।
PunjabKesari
बाद में युवा सेना के अध्यक्ष के रूप में आदित्य ठाकरे ने इसके प्रयास शुरू किए थे। अब ठाकरे महाराष्ट्र सरकार में पर्यटन मंत्री हैं और उनकी अध्यक्षता में हुई बैठक में नरिमन प्वाइंट, काला घोड़ा और बीकेसी जैसे चुनिंदा स्थानों पर नाइट लाइफ की सशर्त मंजूरी दी गई है। मुंबई मनपा के अनुमान के मुताबिक मुंबई की आबादी के लगभग 5 फीसदी लोग, जिनकी संख्या 6 लाख के करीब बताई जाती है नाइट लाइफ इंवॉज करते हैं। इनमें अधिकांश बड़े घरों से जुड़े लोग हैं। वर्तमान में रात के वक्त मुंबई में विभिन्न सेक्टर में काम करने वालों की अनुमति संख्या 5 लाख के आस-पास है।

महाराष्ट्र के पर्यटन विभाग का मानना है कि मुंबई में सुरक्षित नाइट लाइफ शुरू होने पर टूरिस्टों की संख्या में भी इजाफा होगा। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एचआरएडब्ल्यू) और आराह जैसे मुंबई के होटल संगठनों ने इस निर्णय का स्वागत किया है। इन दोनों प्रमुख संगठनों का मानना है कि इससे रोजगार के नए अवसर बनेंगे। हालांकि मुंबई पुलिस के लिए रात में अपराधों को नियंत्रित करना चुनौती होगी। पुलिस ने पहले महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे पर नाइट लाइफ का विरोध किया था लेकिन अब वह इस मुद्दे पर मौन है। वह अब सीसीटीवी के आधार पर सुरक्षा को पुख्ता करने में जुटी हुई है।


Pardeep

Related News