मलिल्कार्जुन खरगे को मिलेगी Z+ सिक्योरिटी, खुफिया जानकारी के बाद किया गया अपग्रेड

Thursday, Feb 22, 2024 - 06:42 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की सिक्योरिटी को अपग्रेड किया गया है। खरगे को Z+ सिक्योरिटी दी गई है। जानकारी के मुताबिक, खुफिया रिपोर्ट्स के आधार पर राज्यसभा के नेता विपक्ष की सिक्योरिटी को बढ़ाया गया है। बता दें कि मल्लिकार्जुन खरगे साल 2022 में कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए।

सुरक्षा की येलो बुक के मुताबिक Z प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में VIP के चारो तरफ कड़ा सुरक्षा का पहरा होता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 58 कमांडो Z+ कैटेगरी की सुरक्षा में तैनात होते हैं। सुरक्षा मामलों की येलो बुक की मानें तो Z प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में 10 आर्म्ड स्टैटिक गॉर्ड और 6 PSO एक समय में राउंड द क्लॉक होते हैं।

वहीं 24 जवान, 2 एस्कॉर्ट राउंड द क्लॉक, 5 वाचर्स दो शिफ्ट में रहते हैं। एक इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर इंचार्ज के तौर पर तैनात रहता है। वीआईपी के घर में आने जाने वाले लोगों के लिए 6 फ्रीस्किंग और स्क्रीनिंग करने वाले तैनात रहते हैं और इसके साथ ही राउंड द क्लॉक ट्रेंड 6 ड्राइवर होते हैं

बता दें कि गृह मंत्रालय की सुरक्षा के 'यलो बुक' के आधार पर Z प्लस कैटेगरी की सिक्योरिटी के अलावा कई अन्य तरीके की भी सुरक्षा वीआईपी को दी जाती हैं, जिसमें Z कैटेगरी, Y प्लस कैटेगरी, Y कैटेगरी और X कैटेगरी शामिल ।

Yaspal

Advertising