मालदीव के राष्ट्रपति तीन दिन की यात्रा पर आज आएंगे भारत

Sunday, Dec 16, 2018 - 12:49 AM (IST)

नई दिल्ली: मालदीव के नए राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह तीन दिन की राजकीय यात्रा पर रविवार को यहां पहुंचेंगे। इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगे। प्रभावशाली अब्दुल्ला यामीन को सितंबर में आश्चर्यजनक ढंग से हरा देने वाले सोलिह दोपहर के समय पहुंचेंगे और पारंपरिक स्वागत कार्यक्रम के बाद सोमवार को वह मोदी के साथ बातचीत करेंगे। वह उसी दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिलेंगे। 

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सोलिह की इस यात्रा के दौरान उनसे भेंट करेंगे। सोलिह के साथ उनकी पत्नी फाजना अहमद भी आ रही हैं। मंगलवार को सोलिह ताजमहल देखने जाएंगे। उसी दिन वह अपने देश भी लौट जाएंगे। सोलिह की इस यात्रा से करीब एक महीने पहले मोदी उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे। मोदी ने मालदीव में कहा था कि वह सोलिह के साथ निकटता से काम करने को लेकर आशावान हैं। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों और मित्रता में नई जान फूंकने का भी विश्वास प्रकट किया था।

इस द्विपक्षीय संबंध में मालदीव में राजनीतिक अशांति की वजह से कुछ समय के लिए रुकावट आयी थी। यामीन द्वारा इस साल पांच फरवरी को आपातकाल लगाने के बाद भारत और मालदीव के बीच रिश्तों में गिरावट आ गई थी। भारत ने यामीन के फैसले की आलोचना की थी और उनकी सरकार से राजनीतिक बंदियों को रिहा कर चुनावी और राजनीतिक प्रक्रिया की विश्वसनीयता बहाल करने की मांग की थी। आपातकाल 45 दिनों तक रहा था।     

Pardeep

Advertising