मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति ने भारत में कहा, ''We are sorry''

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 12:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत और मालदीव के बीच चल रहे राजनयिक विवाद के बीच, मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने शुक्रवार को मालदीव पर भारत के बहिष्कार के आह्वान के बारे में चिंता व्यक्त की और इसका उनके देश के पर्यटन क्षेत्र पर क्या प्रभाव पड़ा है। उन्होंने मालदीव के लोगों की ओर से माफी भी मांगी।

नशीद, जो इस समय भारत में हैं, ने दोनों देशों के बीच तनाव के बारे में मीडिया से बात की और कहा कि मालदीव के लोगों को "माफ करना" है। उन्होंने यह भी कहा कि मालदीव के लोग चाहते हैं कि भारतीय पर्यटक उनके देश में आते रहें। "इसने मालदीव पर बहुत प्रभाव डाला है, और मैं वास्तव में यहां भारत में हूं। मैं इसे लेकर बहुत चिंतित हूं। मैं कहना चाहता हूं कि मालदीव के लोगों को खेद है, हमें खेद है कि ऐसा हुआ है। हम चाहते हैं कि भारतीय लोग भी ऐसा करें।"  रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति ने मीडिया से कहा, ''मैं अपनी छुट्टियों पर मालदीव आऊंगा और हमारे आतिथ्य में कोई बदलाव नहीं होगा।''

पूर्व राष्ट्रपति ने हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की, और कहा, "मैं कल रात प्रधान मंत्री से मिला। पीएम मोदी ने हम सभी को शुभकामनाएं दीं। मैं पीएम नरेंद्र मोदी का बहुत बड़ा समर्थक हूं और मैं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं देता हूं।" " उन्होंने बहिष्कार के लिए जिम्मेदार लोगों को हटाने में वर्तमान राष्ट्रपति द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई की भी सराहना की। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, "मुझे लगता है कि इन मामलों को सुलझाया जाना चाहिए और हमें रास्ता बदलकर अपने सामान्य रिश्ते की ओर लौटना चाहिए।"

ऐतिहासिक संबंधों पर भी विचार करते हुए, नशीद ने पिछली चुनौतियों के दौरान भारत के जिम्मेदार दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए कहा, "जब मालदीव के राष्ट्रपति चाहते थे कि भारतीय सैन्यकर्मी चले जाएं, तो आप जानते हैं कि भारत ने क्या किया? उन्होंने अपनी बांहें नहीं मोड़ीं। उन्होंने ताकत का प्रदर्शन नहीं किया।" लेकिन मालदीव की सरकार से बस इतना ही कहा, 'ठीक है, आइए इस पर चर्चा करें।'

नशीद ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से डोर्नियर उड़ान और हेलीकॉप्टरों पर बातचीत बंद करने का भी आग्रह किया और कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि राष्ट्रपति मुइज्जू ने ये चर्चाएं कीं। मैं उन्हें फोन करूंगा कि कृपया डोर्नियर उड़ान और हेलीकॉप्टरों पर इन चर्चाओं को रोकें।" मालदीव चिकित्सा निकासी के लिए है, और चिकित्सा निकासी की आवश्यकता है। हमारे द्वीप दूर-दूर हैं, और हमारे पास हर द्वीप पर विकसित अस्पताल नहीं हैं। इसलिए, अक्सर मरीज को माले लाने की आवश्यकता होती है, और ऐसा करने के लिए हवाई मार्ग से शीघ्रता करनी होगी, इसलिए हमें इसकी आवश्यकता है।" चीन समर्थक नेता के रूप में देखे जाने वाले मुइज्जू ने नवंबर में राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद कहा था कि वह अपने देश से सभी भारतीय सैन्य कर्मियों को निष्कासित करने के अपने चुनावी वादे को निभाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News