शिक्षकों को रील बनाना पड़ेगा महंगा, जींस-टीशर्ट भी बैन, शिक्षा विभाग ने जारी किए सख्त आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 10:23 PM (IST)

नेशनल डेस्कः बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मियों के जींस-टीशर्ट में जाने पर रोक लग गई है। शिक्षा विभाग ने विद्यालयों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों में शालीन व्यवहार एवं गरिमामयी वातावरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। बुधवार को शिक्षा विभाग के निदेशक (प्रशासन) व अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी द्वारा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया गया। 

सोशल मीडिया पर डांस वीडियो वायरल होने के बाद सख्ती
शिक्षा विभाग ने इस फैसले के पीछे मुख्य कारण सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे डांस और डीजे वीडियो को बताया है। हाल के दिनों में फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर कई वीडियो सामने आए हैं, जिनमें स्कूलों में शिक्षक और शिक्षिकाएं डांस करते हुए दिखाई दे रहे हैं। विभाग का मानना है कि इस तरह की गतिविधियां न केवल स्कूल के शैक्षणिक माहौल को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं, बल्कि यह स्कूल की गरिमा को भी ठेस पहुंचाती हैं।

शिक्षा विभाग के निदेशक प्रशासन सह अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी ने इस मामले पर सख्त कदम उठाते हुए सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखा है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि स्कूलों में इस तरह की गैर-शैक्षणिक और निम्न स्तर की गतिविधियों को तुरंत रोका जाए। 

फॉर्मल ड्रेस में आना होगा अनिवार्य
नए आदेश के अनुसार, अब शिक्षक और स्कूल के अन्य कर्मचारी केवल फॉर्मल कपड़ों में ही स्कूल आएंगे। टी-शर्ट, जींस या अन्य अनौपचारिक कपड़ों में स्कूल आने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा विभाग ने पहले भी इस संबंध में निर्देश जारी किए थे, लेकिन अब इसे और सख्ती से लागू करने की योजना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News