मेक इन इंडिया: टॉम क्रूज वाला फाइटर प्लेन उड़ाएगी वायुसेना, भारत में होगा तैयार

Monday, Jul 22, 2019 - 05:10 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज अपनी नई एक्शन-ड्रामा फिल्म “टॉप गन मैवेरिक” के साथ आ रहे हैं। यह फिल्म साल 1986 में आई फिल्म टॉम गन का सीक्वल है। करीब 36 साल बाद बन रहे इस सीक्वल का ट्रेलर रिलीज हो चुका है और ट्रेलर से ही लग रहा है कि फिल्म कितनी धमाकेदार होगी।

भारतीय वायुसेना के पायलट भी उड़ाएंगे टॉम क्रूज वाला फाइटर प्लेन
टॉम क्रूज के अभिनय के कायल प्रशंसक फिल्म का तो बेसब्री से इंतजार कर ही रहे हैं, फिल्म के ट्रेलर के एक दृश्य ने फिल्म के इंतजार को और रोचक बना दिया है। फिल्म में टॉम क्रूज बोईंग F/A-18 सुपर हॉर्नेट विमान उड़ाते नजर आएंगे। इससे पहले टॉप गन में टॉम क्रूज ने लॉकडीह मार्टिन का F-14 फाइटर विमान उड़ाया था।

अब इसमें अच्छी खबर यह है कि जल्द ही भारतीय वायुसेना के पायलटों को भी यह सुपर हॉर्नेट उड़ाने का मौका मिलने वाला है। केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने पिछले साल वैश्विक एविएशन कंपनियों को भारत में 110 लड़ाकू विमान बनाने के लिए जानकारी के लिए प्रारंभिक अनुरोध (आरएफआई) भेजा था।

दो भारतीय कंपनियों के साथ बोइंग ने किया करार
आरएफआई ने विदेशी सहयोग के साथ भारतीय वायुसेना के लिए 110 सिंगल अथवा डबल इंजिन के फाइटर जेट विमानों का 'मेक इन इंडिया' प्रजेक्ट के तहत निर्माण करने को अनुमति दे दी है। इसके साथ ही, बोईंग ने भारत में एफ/ए-18 सुपर हॉर्नेट विमानों के भारत में निर्माण के लिए पीएसयू हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स (एमडीएस) के साथ एक साझेदारी की घोषणा की है।

दुनिया में फाइटर प्लेन बनाने वाली टॉप कंपनियों में शामिल है बोइंग
सुपर हॉर्नेट 'मेक इन इंडिया' प्रस्ताव एक ऐसा निर्माण केंद्र बनाने के लिए है जो एकदम नया और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हो। इसका इस्तेमाल अन्य कार्यक्रमों जैसे भारत के एडवान् मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) कार्यक्रम के लिए भी किया जा सके। 

Yaspal

Advertising