म्यांमार बॉर्डर पर भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई, आतंकी कैंप तबाह, एक आतंकी ढेर

Monday, Sep 04, 2017 - 05:43 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के म्यांमार दौरे से एेन पहले सेना को बड़ी सफलता हासिल हुई है। भारतीय सेना ने म्‍यांमार बॉर्डर पर एक आतंकवादी कैंप को नष्‍ट कर दिया है। भारत-म्यांमार सीमा पर नागा आतंकी संगठन एनएससीएन (के) एक आतंकवादी कैंप को नष्ट किया गया है। इस कार्रवाई में एक आतंकवादी के भी मारे जाने की सूचना है। सेना का पूरा ऑपरेशन अरुणाचल प्रदेश के लॉन्‍ग्‍ाडिंग जिले में अंजाम दिया।

सेना को लंबे समय से आतंकी कैंप की जानकारी मिल रही थी। इसके चलते भारतीय फौज 2-3 दिन पहले ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए एक्‍टिव हो गई थी लेकिन सेना ने सोमवार सुबह करीब 7:30 बजे कैंप पर हमला बोला। पूरी कार्रवाई में एक जवान भी घायल हो गया। 

हालांकि ये क्रॉस बॉर्डर अटैक नहीं था और सेना ने भारतीय सीमा में रहते हुए म्‍यांमार बॉर्डर पर स्थित इस कैंप को तबाह कैंप किया। भारतीय जवानों ने मौके से एक एके 56 और 200 गोलियां बरामद की है।बाकी आतंकियों की खोज में सेना अॉपरेशन अभी भी जारी है।

बता दें, इससे पहले जून 2015 में भी 21 यूनिट के करीब 70 कमांडरों के एक दल ने म्यांमार सीमा पर रात में की गई कार्रवाई में एनएससीएन (के) और केवाईकेएल अातंकी समूहों के 38 आतंकवादियों को मार गिराया था। माना जाता है कि एनएसीएन (के) और केवाईकेएल दोनों समूह ही चार जून 2015 को घात लगाकर किए गए भीषण हमले के लिए जिम्मेदार थे, जिनमें 18 सैनिक मारे गए और 11 अन्य घायल हो गए थे। 

वहीं, पीएम मोदी 5 सितंबर को म्‍यांमार के दौरे पर निकल रहे हैं। वह म्‍यांमार के तीन शहरों का दौरा करेंगे। यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब भारत म्‍यांमार के साथ अपने रणनीतिक और औद्योगिक संबंध बढ़ाने में जुटा हुआ है। 

Advertising