''मैं भारत हूं'', चुनाव आयोग के इस गाने ने सोशल मीडिया पर मचाया तहलका, मिले इतने व्यूज

Friday, Feb 03, 2023 - 11:18 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय चुनाव आयोग द्वारा चुनाओं में मतदाताओं को भागीदारी बढ़ाने के लिए जनता को प्रेरित करने वाला गीत ‘मैं भारत हूं, हम भारत के मतदाता हैं' सोसल मीडिया पर खूब देखा और साझा किया जा रहा है। आयोग की शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार सुभाष घई फाउंडेशन के सहयोग से को तैयार किये गए इस गीत को जारी किए जाने एक हफ्ते के भीतर, गाने के हिंदी और बहुभाषी संस्करण को 3.5 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है।

विज्ञप्ति में बताया गया है कि चार प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म- फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और यूट्यूब पर इसके लिए 5.6 लाख इंप्रेशन मिल चुके हैं। इस गीत में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों की मशहूर हस्तियों को दिखाया गया है और मतदाताओं से वोट डालने और उनसे अपने संवैधानिक कर्तव्य को पूरा करने की अपील की गई है। आयोग इस साल होने वाले नौ विधानसभा चुनावों और अगले साल की शुरुआत में लोकसभा चुनावों की तैयारी कर रहा है। 

अभी 25 जनवरी को 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू की उपस्थिति में यह गीत प्रदर्शित किया गया था। उस कार्यक्रम में श्रीमती मुर्मू ने मतदान को राष्ट्र निर्माण का कर्तव्य बताया था।  इस गीत को मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व वाले निर्वाचन आयोग और सुभाष घई के नेतृत्व वाली टीम के बीच निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पाण्डेय और निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल की उपस्थिति में कई दौर की बातचीत के बाद अंतिम रूप दिया गया। 

राजीव कुमार ने कहा, ‘‘यह गीत प्रत्येक मतदाता को समर्पित है, जो अपने राष्ट्रीय कर्तव्य पर ध्यान देता है और सभी बाधाओं को पार करते हुए अपना वोट डालता है। यह गीत नए मतदाताओं को प्रेरित करता है, भविष्य के मतदाताओं और युवा मतदाताओं को प्रोत्साहित करता है, सौ वर्ष की आयु के मतदाताओं, सैनिक मतदाताओं, पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की आकांक्षाओं को दर्शाता है।''  उन्होंने कहा कि 2019 के चुनावों में पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाता आगे निकल गयीं।

गीत के प्रेरक पंक्तियां प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सुभाष घई द्वारा व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल स्कूल ऑफ म्यूजिक, मुंबई के सहयोग से लिखी और संगीतबद्ध की गयी हैं। इसे गीत को हिंदी और 12 क्षेत्रीय भाषाओं, यथा बंगाली, मराठी, गुजराती, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, असमिया, उड़यिा, कश्मीरी, संथाली में गाया गया है, जो अधिकतम भौगोलिक क्षेत्र को कवर करते हैं। 

‘मैं भारत हूं' गीत का समवेत स्वर सभी संस्करणों में एक समान है। इसके हिंदी संस्करण में प्रसिद्ध गायक सुखविंदर सिंह, कविता कृष्ण मूर्ति, सोनू निगम, हरि हरण, अलका याज्ञनिक, जावेद अली, केएस चित्रा, कौशिकी चक्रवर्ती, उस्ताद राशिद खान ने अपनी आवाजें दीं हैं।   गीत के क्षेत्रीय संस्करण में प्रसिद्ध गायक कौशिकी चक्रवर्ती, वैशाली सामंत, भूमि त्रिवेदी, मीका सिंह, के.एस. चित्रा, मनो, विजय प्रकाश, विजय येसुदास, पापोन, दीप्ति रेखा पाधी, मेहमीत सैयद, पंकज जल हैं।

Yaspal

Advertising