मुंबई को सीरियल ब्लास्ट से दहलाने वाला अबू बकर दुबई से गिरफ्तार

Thursday, Feb 14, 2019 - 05:50 PM (IST)

दुबईः मुंबई के 1993 सीरियल ब्लास्ट मामले में सुरक्षा एजेंसियों ने मोस्ट वांटेड कुख्यात आतंकी अबू बकर को दुबई से गिरफ्तार कर लिया । अबू बकर वही शख्स है जिसने मुंबई को दहलाने के लिए पाकिस्तान से भारत आरडीएक्स पहुंचाया था।उसकी गिरफ्तारी होने के बाद पुलिस को कई बड़े सबूत मिलने की उम्मीद है। अबू बकर का पूरा नाम अबू बकर अब्दुल गफूर शेख है।

वह ब्लास्ट के पहले भारत में सोना, कपड़ा और इलेक्ट्रॉनिक सामानों की खाड़ी देशों से स्मगलिंग का काम करता था। उसके भारत के अलावा दुबई, ईरान, पाकिस्तान में बड़े कारोबारियों से संबंध बताए जाते हैं। बताया जाता है कि 1993 ब्लास्ट के लिए दाऊद ने आरडीएक्स भारत पहुंचाने का काम अबू बकर को ही सौंपा था। क्योंकि स्मगलिंग का रैकेट चलाने का तजुर्बा अबू बकर के पास ही था।पुलिस की जांच में यह भी सामने आया था कि रायगढ़ के रास्ते अबू बकर ने मुंबई में आरडीएक्स पहुंचाया था। 1993 ब्लास्ट के पहले ही अबू बकर भारत छोड़ कर चला गया था।

वह पिछले कई वर्षों से खाड़ी देशों में ही छिपा था। उसके बारे में वलसाड से गिरफ्तार हुए अहमद शेख ने भी ब्लास्ट की साजिश में शामिल होने की बात बताई थी। अबू बकर के खिलाफ साल 1997 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ था। इसके बाद से ही भारतीय एजेंसियां उसकी तलाश में थी। उसके कई बार दुबई और ईरान में छिपे होने की खबर लगी, लेकिन वह हर बार बच निकलता था  लेकिन आखिरकार उसे दुबई से गिरफ्तार कर लिया गया।

उसने कुछ साल पहले ही ईरान की एक महिला से दूसरी शादी की है। उसने भारत में ब्लास्ट के लिए पाकिस्तान से आतंक की ट्रेनिंग ली थी। उसने ही पाकिस्तान से भारत आरडीएक्स पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई थी।

Tanuja

Advertising