उत्तराखंड में अब स्मार्ट फोन से बंटेगी डाक

Wednesday, Jun 28, 2017 - 05:56 PM (IST)

हल्द्वानी (तारा जोशी): डिजिटल क्रांति के युग मे अब डाक विभाग भी डिजिटल होने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है, जिसके लिए डाक विभाग ने अपने डाकियों को स्मार्ट फोन वितरित कर दिए हैं। अब डाक डिलिवर करने के बाद पोस्टमैन डिलिवरी स्लिप में हस्ताक्षर या अंगूठा लगाने की बजाय स्मार्टफोन में हस्ताक्षर या अंगूठा लगवाएगा। अभी उत्तराखण्ड के दो मंडलों देहरादून और नैनीताल में इसकी शुरुआत की गई है।

हल्द्वानी शहर में अब डाक स्मार्टफोन के जरिए बंटेगी, डाक परिमंडल हल्द्वानी पोस्टऑफिस में 18 डाकियों को स्मार्टफोन दे दिए गए हैं और अब डाकियों ने स्मार्टफोन से काम शुरू कर दिया है। ग्राहकों को त्वरित और पारदर्शी सर्विस देने के लिए पोस्टमैन मोबाइल एप की शुरुआत की गई है। इससे स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड डाक, मनीऑर्डर, सीओडी पार्सल की डिलिवरी के बाद पोस्टमैन ग्राहक से मोबाइल फोन पर हस्ताक्षर करा रहे है, हाथो में स्मार्टफोन आने से पोस्टमैन बेहद ही उत्साहित नजऱ आ रहे हैं।

डाक विभाग की तरफ से सिस्टम मैनेजर पंकज लोहनी पिछले कुछ दिनों से पोस्टमैनों को प्रशिक्षण दे रहे हैं, उन्होंने  इसे पेपरलैस और स्मार्ट वर्किग की तरफ उठाया कदम बताया है। उनके मुताबिक इस कदम से समय की बचत तो होगी ही साथ में डाक की तत्काल मॉनिटरिंग भी होगी, सबसे बड़ी बात यह कि जीपीएस सिस्टम पर आधारित होने की वजह से पोस्टमैन ने कब और कहां डाक दी यह भी अब तत्काल पता चल सकेगा।

Advertising