भारत के नोट पर कहां से आई गांधी जी की फोटो, जानें क्या है इसके पीछे की कहानी?

Friday, Oct 02, 2020 - 11:09 AM (IST)

नई दिल्लीः 2 अक्टूबर यानी आज भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती है। महात्मा गांधी (Mahtma Gandhi ) से जुड़ी कई बातें आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि भारतीय मुद्रा पर मोहनदास करमचंद गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) की फोटो क्यों छपी होती है और उनकी यह फोटो कहां से ली गई है। इस सवाल का जवाब आज हम आपको बताते हैं।

  • इसकी शुरुआत साल 1996 में हुई थी। तब महात्मा गांधी सीरीज वाले नोट चलन में आए थे। उसके बाद 5, 10, 20, 100, 500 और 1000 रुपए के नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर छापी जाने लगी। इसके पहले महात्मा गांधी की तस्वीर को वाटरमार्क के रूप में लगाया जाता था। लेकिन 1996 से अशोकस्तंभ की जगह बापू यानी महात्मा गांधी की फोटो और अशोक स्तंभ की फोटो नोट के बायीं तरफ छापी जाने लगी।

  •  वहीं, एक आरटीआई में यह बात सामने आई थी कि साल 1993 में आरबीआई ने नोट के दाहिनी तरफ महात्मा गांधी का चित्र छापने की सिफारिश केंद्र सरकार से की थी। लेकिन गांधी जी की तस्वीर को लेकर कई बार बहस हुआ करती थी कि उनकी जगह पर किसी और स्वतंत्रता सेनानी की तस्वीर क्यों नहीं है।

 

  • दरअसल, महात्मा गांधी जी को राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में माना जाता है। गांधी जी उस वक्त राष्ट्र का चेहरा थे, इसलिए उनके नाम पर फैसला लिया गया। अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर क्षेत्रीय विवाद हो सकता था। लेकिन इस सवाल को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।


  • अब आपको हम यह भी बता दें कि नोट पर छपने वाली गांधी की तस्वीर 1946 मे खींची गई थी। गांधी जी की यह तस्वीर तब ली गई थी, जब वे लार्ड फ्रेडरिक पेथिक लॉरेंस विक्ट्री हाउस में आए थे।


Anil dev

Advertising