महाराष्ट्रः पवार के पेंच से उद्धव को CM बनने के लिए करना पड़ सकता है इंतजार

Tuesday, Nov 12, 2019 - 11:30 AM (IST)

नई दिल्लीः महाराष्ट्र (Maharashtra) में चुनाव परिणाम आए 18 दिन बीत गए लेकिन आज तक सरकार का गठन नहीं हो पाया है। राज्य में सियासी उठापटक का दौर जारी है। कल तक सीएम पद का शपथग्रहण करने को तैयार उद्धव ठाकरे (Udhav Thackeray) को शरद पवार (Sharad Pawar) ने अभी तक हरी झंडी नहीं दी है। इस बीच राज्यपाल भगत सिंह कोश्यिारी ने शिवसेना के सरकार बनाने के डेडलाइन खत्म होने के बाद एनसीपी को सरकार बनाने के लिये आमंत्रण किया है। आज फिर दिन भर राज्य से लेकर दिल्ली तक गहमागहमी रहेगी। कांग्रेस और एनसीपी के अनिर्णय के बाद एक बार फिर उद्धव के सीएम पद की शपथ लेने में देरी हो सकती है। 


 

राज्यपाल ने एनसीपी को दिया आमंत्रण
राज्यपाल के एनसीपी को सरकार बनाने के लिये आमंत्रण के बाद फिर से राजनीति में नया मोड़ आ गया है। माना जा रहा है कि एनसीपी और कांग्रेस आज एक बैठक करके अंतिम फैसला ले सकता है। लेकिन अगर एनसीपी राज्यपाल के द्वारा दिये गए अल्टीमैटम रात 8.30 बजे तक सरकार बनाने का फॉर्मूला पेश नहीं कर सका तो राष्ट्रपति शासन लगने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है

उद्वव की भूमिका हुई सीमित
हालांकि उद्धव ठाकरे की भूमिका अब सीमित हो चुकी है। अब वे मूकदरर्शक की भूमिका में आज कांग्रेस और एनसीपी के निर्णय पर टकटकी लगाए रहेंगे। उद्धव के पत्ता खोलने के बाद अब शरद पवार पर राज्य की राजनीति की सूई एक बार फिर टिक गई है। उधर बीजेपी पूरे घटनाक्रम पर दूर से निगाह गड़ाए हुए है। लेकिन बीजेपी फिलहाल कुछ भी करने की स्थिति में नहीं है। बीजेपी wait and watch की पॉलिसी अपना ली है। 

बीजेपी फिलहाल करेगी इंतजार
लेकिन इतना तो तय है कि यदि उद्धव ठाकरे सीएम नहीं बन पाएं तो बीजेपी की एक तरह से जीत ही होगी। क्योंकि शिवसेना किसी भी सूरत में सीएम पद को गंवाना नहीं चाहता है। इसलिये सीएम पद की जिद्द पर अड़ते हुए बीजेपी से गठबंधन को तोड़ भी लिया। लेकिन राजनीति के धुरंधर नेता शरद पवार के जाल में उद्धव फंसते नजर आ रहे है। ऐसा लगता है कि आदित्य ठाकरे को सीएम बनाने के लिए पुत्रमोह से शुरु हुआ उद्धव ठाकरे को तब झटका लगा जब शरद पवार ने उनके शर्तों को मानने से इनकार कर दिया। इसके बाद ही उद्धव ने यू टर्न लिया और खुद को सीएम के लिये प्रोजेक्ट किया। इसके वाबजूद उनका तीर सही निशाने पर नहीं लगा है। कारण पूरा कमान शरद पवार अपने हाथ में ले रखा है। जो मुंबई से लेकर दिल्ली तक को सकते में डाल दिया है। 


 

 

Anil dev

Advertising