वामपंथी कार्यकर्ताओं के माओवादी लिंक के ‘ठोस सबूत’, की थी ‘राजीव गांधी जैसी घटना’ की बात: पुलिस

Saturday, Sep 01, 2018 - 09:57 AM (IST)

मुम्बई(एजैंसी): महाराष्ट्र पुलिस ने शुक्रवार को दावा किया कि गिरफ्तार किए गए वामपंथी कार्यकर्ताओं के माओवादियों से संबंध होने के बारे में ‘ठोस सबूत’ हैं।  महाराष्ट्र पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक परमवीर सिंह ने बताया कि गिरफ्तार कार्यकर्ताओं में से एक रोना विल्सन और एक माओवादी नेता के बीच एक ई-मेल में राजीव गांधी जैसी घटना के जरिए ‘मोदी राज’ खत्म करने के बारे में कहा गया है। रोना जैकब विल्सन को कोरेगांव-भीमा हिंसा के संबंध में जून में दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने सक्रिय और भूमिगत माओवादियों के बीच आदान-प्रदान किए गए ‘हजारों पत्र’ जब्त किए हैं।

 माओवादी संगठनों ने रची थी एक बड़ी साजिश
पुणे पुलिस ने गत 28 अगस्त को कई राज्यों में प्रमुख वामपंथी कार्यकर्ताओं वरवरा राव, वेरनन गोंजाल्विस, अरुण फरेरा, सुधा भारद्वाज और गौतम नवलखा को गिरफ्तार किया था। सिंह ने कहा, ‘पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का कदम केवल तब उठाया जब हमें पूरा विश्वास था कि इन सक्रिय और भूमिगत माओवादियों के बीच स्पष्ट संबंध हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हमारी जांच में खुलासा हुआ है कि माओवादी संगठनों ने एक बड़ी साजिश रची थी और आरोपी उन्हें अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद कर रहे थे।’


हथियार खरीदने के लिए 8 करोड़ की जरूरत का जिक्र
पत्र में ग्रेनेड लांचर, राइफल्स और चार लाख गोलियां खरीदने के लिए आठ करोड़ रुपये की जरूरत पडऩे का भी जिक्र है। सिंह ने बताया, ‘रोना द्वारा माओवादी नेता ‘कॉमरेड प्रकाश’ को लिखे पत्र में कहा गया है- हमें यहां की वर्तमान स्थिति के संबंध में आपका आखिरी खत मिल गया है। अरुण (फरेरा), वेरनन (गोन्जाल्विस) और अन्य शहरों में चल रही मुहिम को लेकर समान रूप से ङ्क्षचतित हैं।’ उन्होंने कहा कि पत्र में प्रकाश से अपना फैसला बताने को भी कहा गया। सिंह ने पत्र के हवाले से कहा, ‘कॉमरेड किसन और कुछ अन्य कॉमरेड ने मोदी राज खत्म करने के लिए कुछ ठोस कदमों का प्रस्ताव दिया है। हम राजीव गांधी (हत्याकांड) जैसी ही अन्य घटना के बारे में सोच रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि गिरफ्तार कार्यकर्ताओं के बीच आदान-प्रदान हुए कुछ पत्रों में ‘कुछ बड़ा कदम’ उठाने की योजना बनाने के बारे में भी कहा गया है, ताकि लोगों का ध्यान खींचा जा सके।

Anil dev

Advertising