महाराष्ट्र सरकार ने 31 जनवरी तक बढाया लॉकडाउन, कहा- घर बैठकर ही करें नए साल का स्वगत

Wednesday, Dec 30, 2020 - 02:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मद्देनजर राज्य में लगाई गई पाबंदियों की मियाद 31 जनवरी 2021 तक के लिए बढ़ा दी है। इस संबंध में जारी किए गए परिपत्र में कहा  गया कि राज्य में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा है। इसलिए इसके प्रसार को रोकने के लिए कुछ आपात कदम उठाए जा रहे है और राज्य में लॉकडाउन संबंधी पाबंदियां 31 जनवरी तक बढ़ाई जाती हैं।

लोगों से की सावधानी बरतने की अपील 
इसके साथ ही राज्य सरकार ने लोगों से अपने घरों में ही सामान्य तरीके से नए साल का स्वागत करने और समुद्रतट, उद्यान, सड़कों पर जाने से बचने की अपील की है।  दस साल से छोटे बच्चों और 60 साल से अधिक के बुजुर्गों से इस महामारी के मद्देनजर नया साल मनाने के लिए घर से बाहर नहीं जाने का आह्वान किया गया है। 

नए नियम इस प्रकार 

  • नए साल का स्वगत लोग घर बैठे करें।
  • 31 दिसंबर को किसी भी तरह के धार्मिक या सांकृतिक कार्यक्रमों का आयोजन न करें।
  • समुद्र तट, उद्यान, विशेष रूप से मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन लाइन्स, गिरगांव चौपाटी, जुहू चौपाटी में भीड़ करने से बचें।
  • सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी का सकती से पालन करें साथ ही मास्क और सेनिटाइजर का उपयोग करें। 
  • नियमों का उलंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी
  • नए साल के दिन होटल्स, रेस्टोरेंट, पब्स को 11 बजे तक ही खुले रहने की मंजूरी
  • नए साल के पहले दिन भक्त भारी संख्या में धर्मिक स्थलों पर दर्शन करने पहुंचते हैं. इस साल ऐसा करने से बचें। 

सरकार ने पाबंदियों में दी कुछ ढील
परिपत्र में कहा गया कि जिन गतिविधियों को समय-समय पर अनुमति दी गई है वे जारी रहेंगी। उल्लेखनीय है कि गत कुछ महीनों में सरकार ने लॉकडाउन पाबंदियों में कई तरह की ढील दी है। महाराष्ट्र सरकार ने पिछले महीने पूजा स्थलों को दोबारा खोलने की अनुमति दी थी। इसके साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में नौवीं से 12वीं तक कक्षाएं भी शुरू हो गई हैं। 

 

vasudha

Advertising