महाराष्‍ट्र: शिवसेना संग सरकार बनाने को तैयार कांग्रेस MLA, सोनिया गांधी लेंगी आखिरी फैसला

Sunday, Nov 10, 2019 - 04:23 PM (IST)

मुंबईः महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी खींचतान के बीच महाराष्ट्र कांग्रेस के विधायक शिवसेना को समर्थन देकर उसके साथ सरकार बनाने के मूड में हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात कर राज्य की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मानिकराव ठाकरे ने बताया कि महाराष्ट्र में सरकार गठन पर पार्टी के रुख को तय करने के लिए कांग्रेस के महासचिव खड़गे ने पार्टी विधायकों से अनौपचारिक रूप से मुलाकात की। ठाकरे ने कहा कि खड़गे विधायकों के रुख से पार्टी नेतृत्व को अवगत कराएंगे।

अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण और बालासाहेब थोराट जैसे वरिष्ठ नेताओं सहित सभी 44 विधायक महाराष्ट्र में सरकार बनाने के गतिरोध के मद्देनजर खरीद फरोख्त का शिकार होने के डर से कांग्रेस शासित राजस्थान की राजधानी जयपुर के एक रिसॉर्ट में ठहरे हैं। वहीं अब मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से बात करेंगे। शिवसेना के साथ सरकार बनाने का आखिरी फैसला सोनिया गांधी ही लेंगी। बता दें कि महाराष्ट्र में कांग्रेस के 44 विधायक चुनाव जीते हैं जबकि 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में एनसीपी के 54 विधायक चुनाव जीते हैं।

भाजपा के पास विधायकों की संख्या 105 हैं, जबकि शिवसेना 56 सीटों पर विजयी हुई है। वहीं शिवसेना नेता संजय राउत ने मुखपत्र 'सामना' में कांग्रेस और एनसीपी की तारीफ की। राउत ने कहा कि सरकार बनाने में प्रदेश के बड़े नेता शरद पवार की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। राउत ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी महाराष्ट्र की दुश्मन नहीं है। दोनों ही महाराष्ट्र में कई समय तक कार्य कर चुके हैं। राउत ने कहा कि सभी दलों में कुछ मुद्दों पर मतभेद होते हैं। राउत ने अपने इस बयान से शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी के दोस्ती के संकेत दिए हैं।

Seema Sharma

Advertising