महंत नृत्य गोपाल दास बने राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष, नृपेंद्र होंगे निर्माण समिति के चेयरमैन

Wednesday, Feb 19, 2020 - 08:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महंत नृत्य गोपालदास को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास का अध्यक्ष बनाया गया है। न्यास की दिल्ली में बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक में विश्व हिंदू परिषद् के नेता चंपत राय को न्यास के महासचिव का दायित्व सौंपा गया है जबकि स्वामी गोविंद देव गिरि जी को कोषाध्यक्ष बनाया गया है। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी रहे नृपेन्द्र मिश्रा को भवन निर्माण समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

बैठक के बाद चंपत राय ने बताया कि अयोध्या में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में ट्रस्ट का बैंक खाता खोलने का निर्णय किया गया है। इससे पहले खबरों में बताया गया था कि न्यास की पहली बैठक दिल्ली में होगी जिसमें मंदिर निर्माण के मुहूर्त सहित कई विषयों पर विचार किया जा सकता है। इस न्यास का गठन केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने किया है।

गौरतलब है कि शीर्ष अदालत द्वारा राम मंदिर के पक्ष में फैसला देने व मंदिर निर्माण के लिए न्यास के गठन के आदेश पर पांच फरवरी को केंद्र सरकार ने ट्रस्ट का ऐलान किया था। न्याय का प्रमुख वरिष्ठ अधिवक्ता के. परासरण को बनाया गया था।

इसके अन्य सदस्य हैं जगदगुरु शंकराचार्य, ज्योतिषपीठाधीश्वर स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती जी महाराज (इलाहाबाद), जगदगुरु माधवाचार्य स्वामी विश्व प्रसन्नतीर्थ जी महाराज (उडुपी के पेजावर मठ से), युगपुरुष परमानंद जी महाराज (हरिद्वार), स्वामी गोविंददेव गिरि जी महाराज (पुणे) और विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र (अयोध्या) शामिल हैं।

 

Yaspal

Advertising