लोकतंत्र का महापर्वः पहले चरण की 91 सीटों पर मतदान आज (पढ़ें 11 अप्रैल की खास खबरें)

Thursday, Apr 11, 2019 - 04:31 AM (IST)

ऩई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और चार राज्यों की विधानसभा सीटों पर बृहस्पतिवार को मतदान होगा। 91 लोकसभा सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण के मतदान के लिए आयोग ने सभी जरूरी प्रबंध किए जाने का भरोसा दिलाया है। पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो जायेगी उनमें केन्द्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री आज बिहार और असम दौरे पर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए दो राज्यों के दौरे पर जाएंगे। वह आज तीन जनसभाओं को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी सुबह साढ़े दस बजे बिहार के भागलपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद यहां से वह असम के लिए रवाना होंगे। वह यहां मंगलदोई और सिलचर में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे।

अमित शाह पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में करेंगे जनसभा
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा के दौरे पर जाएंगे। वह दो राज्यों में तीन जनसभाओं को संबोधित करेंगे। शाह सुबह करीब 11:50 बजे दार्जीलिंग में जनसभा करेंगे, इसके बाद वह यहां से पश्चिम बंगाल के ही दिनाजपुर में ही जनसभा करेंगे। शाह की दिन की अंतिम रैली त्रिपुरा में होगी।

स्मृति ईरानी आज अमेठी से करेंगी नामांकन
केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी आज अमेठी लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। नामांकन पत्र सौंपने के अवसर पर वीवीआईपी लोगों की उपस्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये हैं। अमेठी में पांचवें चरण में चुनाव होना है। 

सोनिया गांधी आज रायबरेली से करेंगी नामांकन
यूपीए चैयरपर्सन और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी आज रायबरेली से नामांकन करेंगीं। इस दौरान उनके पुत्र और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पुत्री और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद रहेंगीं। सोनिया नामांकन से पहले रायबरेली में एक रोड शो भी करेंगे। बता दें कि रायबरेली में 6 मई को मतदान होना है।

खेल
राजस्थान रॉयल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स

फुटबॉल: हीरो सुपर कप-2019 फुटबॉल टूर्नामैंट
फुटबॉल: यू.ई.एफ.ए. चैम्पियंस लीग-2018/19
बॉस्केटबॉल : एन.बी.ए. बॉस्केबॉल लीग-2018/19   

Yaspal

Advertising