दिवाली से पहले रातोरात मालामाल हुआ गरीब किसान, जमीन ने उगला लाखों का हीरा

Thursday, Oct 29, 2020 - 04:37 PM (IST)

पन्ना: मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में आज फिर एक मजदूर को बेशकीमती हीरा मिला है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार ग्राम बिलखुरा निवासी बलवीर सिंह यादव को पटी उथली खदान क्षेत्र से जेम क्वालिटी वाला 7.2 कैरेट वजन का हीरा मिला है। इस हीरे की अनुमानित कीमत 30 से 35 लाख रुपए बताई जा रही है। हीरा धारक बलवीर ने अपनी पत्नी व भाई के साथ कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय आकर वहां विधिवत हीरा जमा कर दिया है। यकीनन दिवाली से पहले ही उनको दिवाली का तोहफा मिल गया।



बेशकीमती हीरे के रूप में मिला किसान को मेहनत का फल 
पन्ना-पहाड़ीखेरा मार्ग पर सड़क के किनारे स्थित बिलखुरा ग्राम के निवासी बलवीर सिंह यादव की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है। आर्थिक परेशानियों के बीच ही एक माह पूर्व हीरा खदान लगाने का विचार उसके मन में आया और उसने हीरा कार्यालय से बकायदा पट्टा बनवा कर खदान खोदना शुरू कर दिया। पूरे एक माह तक बलवीर अपने तीन छोटे भाइयों के साथ मिलकर अथक श्रम किया, परिणाम स्वरुप मेहनत का फल उसे आज बेशकीमती हीरे के रूप में मिला है। 

 7.2 कैरेट है हीरे का वजन
हीरा कार्यालय पन्ना के पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि जमा हुए हीरे का वजन 7.2 कैरेट है जो उज्जवल किस्म का है। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में होने वाली नीलामी में इस हीरे को रखा जाएगा। नीलामी में हीरा बिकने पर रॉयल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा मालिक को प्रदान की जायेगी।

Anil dev

Advertising