लू की चपेट में मध्यप्रदेश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Monday, Apr 30, 2018 - 02:18 PM (IST)

भोपाल : मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी ने 38 साल का रिकोर्ड तोड़ दिया हैं। मौसम विभाग ने होशंगाबाद, खंडवा, राजगढ़, शाजापुर और दमोह में हीट स्ट्रोक का अलर्ट जारी करते हुए लोगों को तेज धूप से बचने की सलाह दी है। आपको बता दें कि गत दिवस सबसे ज्यादा रायसेन, कटनी और शिवपुरी में पारा 44 डिग्री तक जा पहुंचा।

हालांकि प्रदेश के कुछ इलाकों में बौछारों से राहत महसूस की गई, लेकिन ज्यादातर इलाकों में दिन भर तपती धूप की वजह से लोग परेशान होते रहे। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत कई जगहों पर रविवार को सूरज ढ़लने के कई घंटों बाद भी लू जैसी गर्म हवा चलती रही। वहीं मौसम के इस तेवर की वजह से रातें भी काफी गर्म हो चली हैं।

38 साल बाद भोपाल में रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। इससे पहले शनिवार-रविवार रात भोपाल का अधिकतम तापमान 29.7 डिग्री सेल्सिय रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से 6 डिग्री अधिक था। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 38 सालों यह भोपाल की सबसे गर्म रात थी। इससे पहले अप्रैल 1980 में न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

सोमवार को भी सूरज के तीखे तेवर जारी हैं, लिहाजा लोगों से अपील की जा रही है कि वह धूप में कम से कम निकलें। दोपहर से शाम तक यदि जरूरी काम न हो तो घर या कार्यालय में ही रहें। वहीं शरीर में पानी की कमी न हो, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और मिनरल्स से भरपूर भोजन करें।

kamal

Advertising