छोटी बहन को बचाने के लिए टाइगर से लड़ गया भाई

Monday, Oct 23, 2017 - 03:43 PM (IST)

सीहोर: मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में रातापानी अभ्यारण के बफर जोन में स्थित खांडाबड़ गांव के पास मवेशियों को चराने जा जंगल जा रहे तीन भाई बहन में से एक 10 वर्षीय बालिका पर बाघ ने हमला कर दिया। अपनी छोटी बहन को मौत के मुंह से बचाने के लिए एक भाई टाइगर से लड़ गया। अफसोस है कि वह उसे बचा नहीं सका, लेकिन वह टाइगर को तब तक पत्थर मारता रहा, जब तक कि उसने उसकी बहन को छोड़ नहीं दिया।  वन विभाग के उपमंडलाधिकारी (एसडीओ) मनोज भारद्वाज ने आज बताया कि बाघ के हमले में मृत बालिका की पहचान खांडाबड़ गांव के रहने वाले सुरेश भिलाला की पुत्री नीतू भिलाला के तौर पर हुयी है।
 
उन्होंने बताया कि जिले के बुधनी ब्लाक के गांव खांडाबड़ के पास रविवार को सुबह को यह घटना हुयी। उन्होंने बताया, ‘‘जानकारी के अनुसार तीन भाई बहन मुस्कान (14) , नीतू (10) और मुकेश (10) मवेशी चराने जंगल जा रहे थे तभी गांव के पंचायत भवन के पास उनके सामने एक बाघ आ गया। बाघ ने नीतू को दबोच लिया और उसे जंगल की तरफ ले जाने लगा। तभी नीतू की बड़ी बहन और छोटे भाई ने वहां से भागने की बताय बाघ पर पत्थर मारना शुरू किया। बाघ नीतू को वहां छोड़कर जंगल में भाग गया। लेकिन तब तक नीतू की मौत हो चुकी थी। 

दोनों भाई बहन नीतू का शव लेकर गांव पहुंचे तो ग्रामीणों को घटना की जानकारी हुई। तब ग्रामीणों ने वन विभाग और पुलिस को इस बारे में सूचित किया। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में इस प्रकार की घटना पहली बार हुयी है। घटना के बाद वन विभाग के अमले ने जंगल में बाघ की तलाश शुरू कर दी है और ग्रामीणों को अपने मवेशी लेकर जंगल में नहीं जाने की सलाह दी है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद बालिका का शव परिजन को सौंप दिया गया है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है। 

 
 

Advertising