नोच-नोचकर बाघिन के बच्चे को खाता रहा टाइगर

Saturday, Oct 14, 2017 - 04:32 PM (IST)

सिवनी: मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में हैरान कर देने वाला मामला देखने को मिला जहां एक टाइगर करीब डेढ़ साल के बाघिन के बच्चे शिकार कर उसे खाता रहा। पेंच टाइगर रिजर्व के कोर इलाके में आपसी संघर्ष में मारे गए एक बाघ शावक का शव वन अमले को शुक्रवार को क्षत विक्षत हालत में मिला है। इससे पहले 25 सितम्बर को इसी र्सिकल की संतोषा बीट में एक अन्य बाघ शावक का शव पीटीआर प्रबंधन को मिला था, जिसकी मौत आपसी संघर्ष में हुई थी। 

टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के क्षेत्र निदेशक शुभरंजन सेन ने आज यहां बताया कि इस शावक की उम्र लगभग डेढ़ साल होगी। कर्माझिरी रेंज के बाघदेव र्सिकल की खामरीठ बीट में मृत बाघ शावक को वनर्किमयों ने गश्ती के दौरान देखा। शव के नजदीक दूसरा नर बाघ बैठा हुआ था। उन्होंने बताया कि पीटीआर के वन्यप्राणी चिकित्सक डॉ. अखिलेश मिश्रा से अधिकारियों की मौजूदगी में मृत बाघ शावक का पीएम कराया गया। जांच के दौरान पता चला कि शावक की मौत करीब दो दिन पहले हो चुकी थी। 

मृत शावक के शरीर का पिछला हिस्सा हमलावर बाघ खा चुका था जिससे यह स्पष्ट नहीं हो सका कि मृत शावक नर अथवा मादा था। शव से करीब 30 मीटर दूर एक जंगली सुअर का शिकार बाघ द्वारा किए जाने के निशान भी पाए गए हैं। फॉरेंसिक जांच के लिए नमूनें एकत्रित कर शावक के शव को शुक्रवार देर शाम जला दिया गया है। 

Advertising