क्या आप जानते हैं? नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर है एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

Monday, Feb 26, 2018 - 09:01 PM (IST)

नई दिल्ली: बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नही है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में ठहरने के लिए एक बढ़ी लॉज है। इस लॉज में डीलक्स सूट्स, आरामदायक कुर्सियां और बुफेट खाने की सुविधा मौजूद है। इसके साथ ही यहां एक वेटिंग लॉज भी है।

यह एक ऐसी सुविधा है जो सामान्यत: हवाई अड्डों पर उपलब्ध होती है। आप चाहे विश्वास करें या न करें   मगर यह सच्चाई है कि प्लेटफार्म 16 पर स्थित यह लॉज पिछले 6 वर्षों से मौजूद है। हवाई अड्डों की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों पर कार्यकारी लॉज उपलब्ध कराने के लिए एक पायलेट परियोजना के रूप में इसे खोला गया है। यह सुविधा प्रतिदिन 150 यात्रियों को उपलब्ध हो सकती है।

इस लॉज का संचालन (IRCTC) इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेसन्स द्वारा किया जाता है। इस कार्यकारी लॉज का मॉडल विजयवाडा और विशाखापत्तनम में भी बनाया गया है। आगरा कैंट और जयपुर रेलवे स्टेशनों पर भी इसे शीघ्र शुरू किया जाएगा। IRCTC के अधिकारियों ने स्वीकार किया कि कुछ लोगों को ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध इस सुविधा के बारे में पता है। IRCTC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रतिदिन औसतन 150 यात्री ही यहां आते हैं,जबकि पीक सीजन में यह संख्या बढ़कर 350 तक बढ़ जाती है।

अधिकांश यात्री अपनी बुकिंग आॅनलाइन कराते हैं मगर हमने स्टेशन पर भी इसका विकल्प रखा है। बहुत से लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है। अधिकारी ने कहा कि 2 घंटों के लिए लॉज का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों के लिए मुफ्त Wi-Fi और मूविंग चियर्स और अन्य सुविधाएं दी जाती हैं। डीलक्स सूट का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को अतिरिक्त भुगतान करना पड़ता है।

यह सुविधा उन यात्रियों के लिए है जिनकी गाड़ी लेट हो जाती है। अधिकारी ने कहा कि इस लॉज का नियंत्रण एक स्मार्टकार्ड से किया जाता है, जिससे यह पता चलता है कि आपने वहां कितना समय बिताया। लोग अक्सर इन सूट्स का इस्तेमाल तभी करते हैं जब उन्हें उसी दिन ट्रेन पकड़नी हो। IRCTC के अधिकारियों ने कहा कि उनकी अपनी कार्यकारी लॉज को लोकप्रिय बनाने की योजना है और 15 अधिक सेंटर 2018-19 में शुरू किए जाएंगे। हमारा ध्यान मौजूदा समय में जयपुर, दिल्ली और आगरा में गोल्डन एंगल पर केंद्रित है। इन स्टेशनों पर विदेशी यात्री और पर्यटकों की ज्यादा संख्या होती है। 

Advertising