Kundli Tv- सीमाओं पर होंगी झड़पें, शेयर मार्कीट में आएंगे उतार-चढ़ाव!

Monday, Jul 09, 2018 - 09:21 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

जालन्धर: जब सूर्य तथा चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है तो चंद्रग्रहण लगता है। ज्योतिषी संजय चौधरी के अनुसार चंद्रग्रहण का असर कुछ ही दिनों में सामने आ जाता है, परन्तु इस बार लगने वाला चंद्रग्रहण सबसे लम्बी अवधि का होगा। उन्होंने कहा कि इस बार 27 जुलाई को रात 11.54 बजे सबसे लम्बा चंद्रग्रहण शुरू होगा और यह 28 जुलाई को सुबह 3.49 बजे तक चलेगा। इस तरह यह ग्रहण लगभग 4 घंटे तक चलेगा, जबकि सामान्यत: चंद्र ग्रहण की अवधि 2 घंटे तक की होती है। 


उन्होंने बताया कि भारत की कुंडली में यह नौवें घर में लग रहा है जिससे धार्मिक ध्रुवीकरण को बढ़ावा मिलेगा। चंद्रग्रहण वाले घर में केतु की उपस्थिति होने के कारण सीमावर्ती क्षेत्रों में झगड़े बढ़ेंगे तथा कुछ स्थानों पर धार्मिक उन्माद की घटनाएं भी होंगी। मकर राशि में क्रूर ग्रहों की उपस्थिति के कारण भारत के उत्तरी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर बाढ़ की घटनाएं होंगी, जबकि कुछ स्थानों पर भूकम्प के झटके भी आ सकते हैं। चंद्रग्रहण के समय बुध वक्री अवस्था में होगा जिस कारण भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। भारतीय रुपया आने वाले दिनों में निम्र स्तर को छू सकता है। 


उन्होंने कहा कि चंद्रग्रहण के कारण राजनीतिज्ञों, खिलाडिय़ों तथा शक्तिशाली कार्पोरेट घरानों के लोगों पर विपरीत असर देखने को मिलेगा। चंद्रमा चूंकि स्त्री कारक ग्रह है, इसलिए किसी महत्वपूर्ण महिला राजनीतिज्ञ या कार्पोरेट सैक्टर की प्रमुख पर विपरीत असर देखने को मिलेगा।  चंद्रग्रहण के विपरीत असर से बाहर निकलने के लिए ग्रहण काल में भगवान शंकर की पूजा सबसे बेहतर रहेगी।

आपको पता है, शनि को देखना क्यों है मना

Niyati Bhandari

Advertising