Love Kush Ramleela: लवकुश रामलीला का मंचन होगा बेहद खास, कई एक्टर निभाएंगे जबरदस्त किरदार

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्ली। लव कुश रामलीला कमेटी दिल्ली (Love Kush Ramleela Committee Delhi) की तरफ से की जाने वाली रामलीला (Ramleela) के मंचन में बॉलीवुड के 40 और टीवी-रंगमंच के 120 कलाकार विभिन्न किरदार निभाएंगे। फिल्म स्टार हिमांशु सोनी श्रीराम व भूमिका अभिनेत्री समीक्षा भटनागर माता सीता की भूमिका निभाएंगी।

भोजपुरी गायक और सांसद मनोज तिवारी परशुराम की भूमिका निभाएंगे, कनन मल्होत्रा लक्ष्मण, सवा 6 फीट के एक्टर केतन करांडे महाबली हनुमान का रोल करेंगे। फिल्मी दुनिया के खलनायक निमाई बाली बनेंगे लंकापति रावण। अभिनेता हेमन्त पाण्डे निभाएंगे नारद का किरदार। हास्य अभिनेता असरानी राजा जनक के प्रमुख मंत्री के किरदार में नजर आएंगे।



गायक शंकर साहनी केवट बन रामजी की नैया पार लगाते दिखाई देंगे। मेजर शालू वर्मा महारानी कैकेई का किरदार निभाएंगी। कई केन्द्रीय मंत्री, सांसद, विधायक, खेल जगत की नामी हस्तियां, एडवोकेट, डॉक्टर और व्यापारी भी लीला के अलग-अलग किरदार निभाएंगे। टीवी चैनल, यू ट्यूब के माध्यम से करीब 100 देशों के 25 करोड़ से ज्यादा दर्शक लीला लाइव देखेंगे।



श्री रामलीला में मंचन को प्रभावी बनाने के लिए कॉस्ट्यूम डायरेक्टर विष्णु पाटिल ने कलाकारों के कॉस्ट्यूम तैयार किए हैं। पंकज जीवराज मेकअप की जिम्मेदारी निभाएंगे। एक्शन दृश्यों को हैरतअंगेज बनाने के लिए मनोज कागड़ा एक्शन निर्देशन करेंगे। प्रवेश कुमार श्रीराम लीला मंचन का निर्देशन करेंगे।

रामेश्वरम् धाम के दर्शन
लव कुश राम लीला का मंच इस बार रामेश्वरम धाम की तर्ज पर तैयार किया गया है। मंच तीन मंजिला होगा। 180 फुट ऊंची क्रेनों के माध्यम से 3 विशाल रथों पर सवार श्रीराम-लक्ष्मण, श्रीराम सेना और रावण के बीच हवा में युद्ध के दृश्य दिखाए जाएंगे। हवा में अदृश्य होंगे पात्र। 3डी मैपिंग, विजुअल इफेक्ट्स, 8 ट्रैक डिजिटल डॉल्बी साउंड सिस्टम का प्रयोग किया जाएगा। सीता हरण, जटायु वध, हनुमान जी का संजीवनी बूटी लाने से लेकर युद्ध के जीवंत एक्शन सीन खास होंगे।



समितियों को सरकार से आशाएं
दिल्ली की लगभग सभी प्रमुख रामलीलाओं ने मिलकर श्री रामलीला महासंघ बनाया है। इसके माध्यम से रामलीला कमेटियां लीला मंचन, मेला आयोजन में आने वाली समस्याओं को उठा रही हैं। उनको दिल्ली की सरकार, पुलिस से बड़ी आशाएं है। राम लीलाओं के लिए फ्री बिजली, पानी की मांग को लेकर महासंघ के अध्यक्ष अर्जुन कुमार के नेतृत्व में प्रदर्शन भी किया गया। महासंघ के कहना है कि सरकार हर साल कांवड़ कैंप, छठ पूजा आयोजन और हज यात्रियों के लिए लगने वाले शिविरो में फ्री पानी, फ्री बिजली, टेंट, फर्नीचर, मोबाइल टॉयलेट से लेकर सुरक्षा भी प्रदान करती है, लेकिन राम काज करने और प्रभु श्रीराम का संदेश जन जन तक ले जाने का पुनीत कार्य कर रही रामलीलाओं से इसके लिए सौ फीसदी चार्ज लिया जाता है।



महासंघ के महासचिव सुभाष गोयल  के अनुसार मुगल काल से दिल्ली की एक रामलीला कमेटी को सरकार द्वारा बिजली, ग्राउंड और पानी फ्री दिया जाता है, फिर दूसरी रामलीला कमेटियों के साथ सोतेला व्यवहार क्यों, इस लीला कमेटी की तर्ज पर दिल्ली सरकार को दूसरी सभी लीला कमेटियों को भी बिजली पानी फ्री मिलना चाहिए। समस्याओं के समाधान के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की सुविधा भी लीला समितियां चाहती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Murari Sharan

Related News