लॉटरी एजेंट के यहाँ छापा, करोड़ों के काले धन का खुलासा

Saturday, May 04, 2019 - 07:27 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की कई राज्य सरकारों की लॉटरियों के लिए विपणन एजेंट के रूप में काम करने वाले एक समूह के यहाँ आयकर के छापे में सैकड़ों करोड़ रुपये की अघोषित आय के साथ ही 8.25 करोड़ रुपये की नकदी और 24.57 करोड़ रुपये के जेवरात का पता चला है जिनमें 5.8 करोड़ रुपये की जब्ती की जा चुकी है।

70 जगहों पर की गई छापेमारी
आयकर विभाग ने शनिवार को यहाँ जारी बयान में बताया कि गत 30 अप्रैल को कोयम्बतूर, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, गुवाहाटी, सिलिगुड़ी, गंगटोक, राँची और लुधियान में 70 स्थानों पर छापेमारी की कारर्वाई की गयी थी। लॉटरी कारोबार से जुड़ा यह समूह कोयम्बतूर का है। यह पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर में लॉटरी व्यवसाय में लगा हुआ है। इसके साथ ही यह समूह कोयम्बतूर में रियलटी एवं वित्तीय लेनदेन के कारोबार में भी है।

जानिए कितनी सपंत्ति का हुआ खुलासा
विभाग ने बताया कि छापे के दौरान करदाता ने लॉटरी के पुरस्कार प्राप्त टिकटों में हेराफेरी कर 595 करोड़ रुपये की अघोषित आय अर्जित करने की बात भी स्वीकार की है। रियलटी एवं वित्तीय कारोबार से 600 करोड़ रुपये की अघोषित आय के बारे में पता चला है।

छापेमारी के दौरान 8.25 करोड़ रुपये नकद मिले थे जिसमें से 5.8 करोड़ रुपये जब्त किये जा चुके हैं। शेष राशि की अभी जाँच जारी है। इसी तरह से 24.57 करोड़ रुपये के स्वर्ण एवं हीरे के आभूषण मिले हैं और इसकी भी जाँच जारी है। इसके अतिरिक्त समूह के कई परिसरों में भी जाँच अभी चल रही है।

 

Yaspal

Advertising