देखो मगर प्यार से, कोरोना डरता है वैक्सीन की मार से...ट्रकों के पीछे लिखवाए जा रहे मजेदार जोक्स

Thursday, Jun 03, 2021 - 07:56 PM (IST)

नेशनल डेस्कः टीका लगवाओगे तो बार-बार मिलेंगे, लापरवाही करोगे तो हरिद्वार में मिलेंगे, ..... देखो मगर प्यार से, कोरोना डरता है वैक्सीन की मार से.... बुरी नजर वाले तेरा मुंह काला, अच्छा होता है, वैक्सीन लगवाने वाला। कोरोना महामारी से बचने और टीकाकरण करवाने के लिए लोगों को जागरूक बनाने के उद्देश्य से एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) द्वारा इस तरह के संदेश ट्रकों और अन्य वाहनों के पीछे लिखवाये जा रहे हैं।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत भारत के निकाय राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद (एनसीएसटीसी) के सहयोग से भोपाल की सर्च एंड रिसर्च डवलपेंट सोसायटी लोगों में जागरूकता लाने के लिए ट्रकों के पीछे 'कोरोना शायरी और संदेश लिखने का यह अनूठा अभियान चला रही है।

सोसायटी की अध्यक्ष डॉ मोनिक जैन ने बताया कि जिला प्रशासन भोपाल के सहयोग से बृहस्पतिवार को भोपाल के भोजपुर बाईपास मार्ग पर 50 से अधिक ट्रक, टेंपो, बस, ट्रैक्टर-ट्रॉली सहित अन्य वाहनों पर कोरोना जागरूकता संदेश और शेर लिखे गए। साथ ही स्टीकर, पोस्टर और बैनर लगाए गए। वाहनों के चालकों ने खुशी-खुशी कोरोना शायरियां अपने वाहनों पर लिखवाईं।

देखो मगर प्यार से
वाहनों के पीछे लिखे ये दिलचस्प संदेश इन वाहनों के देश में विभिन्न स्थानों पर जाने पर लोगों की नजरों में आयेंगे। इनमें से कुछ संदेश इस प्रकार हैं: देखो मगर प्यार से, कोरोना डरता है वैक्सीन की मार से...मैं खूबसूरत हूं मुझे नजर न लगाना, जिंदगी भर साथ दूंगी, वैक्सीन जरूर लगवाना...हंस मत पगली, प्यार हो जाएगा टीका लगवा ले, कोरोना हार जाएगा... चलती है गाड़ी, उड़ती है धूल, वैक्सीन लगवा लो वरना होगी बड़ी भूल . ..यदि करते रहना है सौंदर्य दर्शन रोज-रोज तो पहले लगवा लो वैक्सीन के दोनों डोज, ...टीका नहीं लगवाने से यमराज बहुत खुश होता है.....मालिक तो महान है, चमचों से परेशान है, कोरोना से बचने का, टीका ही समाधान है।

डॉ. जैन ने कहा कि दुर्भाग्य से भारत में अब भी कोरोना वैक्सीन को लेकर अनेक तरह की भ्रांतियां, डर और संशय है। वैक्सीन को लेकर अनेक तरह की अफवाहें फैल रहीं हैं तथा अनेक तरह के भ्रम लोगों के मन में हैं और लोग टीका नहीं लगवा रहे हैं। यहां तक कि कई गांवों और कस्बों में स्वास्थ्य अमले के साथ बुरा बर्ताव भी कर रहे हैं।

जैन ने कहा कि ऐसी स्थिति में जरूरी है कि इस भ्रम को दूर कर लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने के लिए सभी तरह के प्रयास किए जाएं ताकि संपूर्ण टीकाकरण से हमारा देश कोरोना महामारी से मुक्त हो सके। उन्होंने बताया कि लोगों को कोरोना महामारी के प्रति जागरूक करने और बचाव के संदेशों को प्रचारित करने के लिए सोसायटी विगत छह महीनों से लगातार कार्य कर रही है।

सोसायटी द्वारा कोरोना जागरूकता रथ चलाया जा रहा है जो कि गांवों और शहरों में जाकर ऑडियो -वीडियो संदेशों को लेकर लोगों के बीच पहुँचता है। इसके साथ ही लोक संचार माध्यमों जैसे कठपुतली, नुक्कड़ नाटक, लोक गीत और संगीत के माध्यम से भी निरंतर जागरुकता गतिविधियां चलायी जा रही हैं। 

Yaspal

Advertising