दिल्ली के अस्पतालों में लंबी कतारों से अब मिलेगी मुक्ति, केजरीवाल ने की नई ऐप की शुरूआत

Monday, Aug 24, 2020 - 04:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि दिल्ली सरकार के अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली पर काम चल रहा है और एक साल में यह पूरा हो जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दादा देव मातृ अस्पताल के लिए एक मोबाइल ऐप और एक वेब आधारित ओपीडी पंजीकरण प्रणाली की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य अस्पतालों को भी इस प्रणाली को अपनाना चाहिए। 

 

केजरीवाल ने कहा कि महिला मरीजों को लंबी कतारों में अब इंतजार करने की जरूरत नहीं है और अब वे पंजीकरण करा सकती हैं और इस ऐप के जरिए डॉक्टर से मिलने का समय ले सकती हैं। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए भीड़भाड़ नहीं होनी चाहिए और सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) के जरिए अस्पतालों, मोहल्ला क्लीनिकों और पॉलीक्लीनिकों को एकीकृत कर रही है और यह प्रक्रिया एक साल के भीतर पूरी हो जाएगी। 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे ही इस प्रणाली बन जाएगी, वैसे ही सरकारी अस्पतालों में लंबी कतारों और भीड़ से मुक्ति मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि दादा देव अस्पताल में बिस्तर क्षमताओं को 106 से बढ़ाकर 281 किया जा रहा है और इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। 

vasudha

Advertising