लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को 'सांसद' के लिए बनना पड़ा हिंदी टीचर

Thursday, Aug 10, 2017 - 08:05 PM (IST)

नई दिल्लीः गलती तो किसी से भी हो सकती है। चाहे वो आम या खास। अगर खास कोई गलती करे तो वो खबर बनकर चर्चा का विषय बन जाती है। एेसा ही वाक्या गुरुवार को संसद के निम्न सदन लोकसभा में हुआ। यहां एक सांसद ने बाढ़ विषय पर बोलते हुए अर्थ का अनर्थ कर दिया। एेसे में लोकसभा अध्यक्ष को हिंदी टीचर बनकर उस सांसद की गलती सुधरवानी पड़ी।  

स्कूल में हमारी भाषा की त्रुटि सुधारने का काम हमारे शिक्षक करते हैं, ठीक वैसे ही लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को थोड़ी देर के लिए हिंदी भाषा का टीचर बनना पड़ा।

दरअसल, एक सांसद ने जब 'बाढ़ में हत्या' का जिक्र किया तो उन्होंने तुरंत हिंदी के शब्द में सुधार करते हुए कहा कि 'बाढ़ में हत्या नहीं , बल्कि मृत्यु होती है।' हिंदी में सुधार करने पर सांसद ने महाजन का आभार जताया। 

लोकसभा में कुछ सदस्यों द्वारा पेश ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा चल रही थी। इसी दौरान अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस के गौरव गोगोई से यह गलती सुधारने को कहा। 

असम से ताल्लुक रखने वाले गोगोई ने हिंदी में अपनी बात रखते हुए कहा, 'बाढ़ में 750 लोगों की हत्या हुई है।' इस पर लोकसभा अध्यक्ष ने तुरंत कहा कि इसके लिए 'मृत्यु' शब्द का उपयोग होना चाहिए। गोगोई ने कहा, 'मेरी हिंदी में सुधार कराने के लिए आपका धन्यवाद। ' 

Advertising