लोकसभा अध्यक्ष ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं

Saturday, Mar 07, 2020 - 09:02 PM (IST)

नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। बिरला ने शनिवार को अपने संदेश में कहा कि महिला दिवस के अवसर पर सभी माताओं, बहनों और बेटियों को शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि सामाजिक परिवर्तन सुनिश्चित करने की महिलाओं की सहज और स्वाभाविक क्षमता होती है क्योंकि वे धैर्य, दृढ़ता और कुशाग्रता की साक्षात प्रतिमूर्ति होती हैं। 

बिरला ने महिलाओं की शक्ति, दृढ़ता और श्रमसाध्य कार्यों को भी ध्यानपूर्वक करने की उनकी क्षमता का जिक्र करते हुए कहा,‘भारत में स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद से ही महिलाएं उत्तरोत्तर सावर्जनिक जीवन में अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। अर्थव्यवस्था हो अथवा राजनीति, प्रशासन या अन्य कोई क्षेत्र, हमारी बहनों और बेटियों ने निर्णय लेने की प्रक्रिया और अन्य भूमिकाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।'लोकसभा अध्यक्ष ने कहा,‘निःसंदेह, हमने महिला सशक्तीकरण में बड़ी सफलता पाई है। तथापि, इस दिशा में अभी बहुत प्रयास करने की आवश्यकता है। मुझे विश्वास है कि हम सभी 'आधी आबादी'को उसका हक़ दिलाने के संघर्ष में ईमानदारी से प्रयास करेंगे जिससे समानता से संबंधित हमारे संवैधानिक लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके।'

उन्होंने इस अवसर पर समाज के विभिन्न वर्गों से महिलाओं, विशेषकर गर्भवती महिलाओं के सुपोषण हेतु प्रयास करने का आह्वान किया, जिससे सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में नागरिक समाज की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। बिरला ने कहा,‘मेरा विश्वास है कि विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की समान सहभागिता हमारे राष्ट्रीय पुनर्निर्माण की प्रक्रिया को सशक्त संबल प्रदान करेगी और भारत को विश्व पटल पर उसका उचित स्थान दिलाएगी।" 

shukdev

Advertising