शीतकालीन सत्र से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुलाई सभी दलों की बैठक

Saturday, Nov 16, 2019 - 07:04 PM (IST)

नई दिल्ली : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद सत्र के दौरान सुचारू कामकाज के लिए विपक्षी दलों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि उनके द्वारा उठाए जाने वाले सभी मुद्दों पर संसद में चर्चा कराई जाएगी। बिरला ने शीतकालीन सत्र शुरू होने से दो दिन पहले शनिवार को सभी राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक बुलाई थी। लगभग दो घंटे चली बैठक के समापन से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी कुछ देर के लिए इसमें शामिल हुए। 

 
सरकार के वरिष्ठ मंत्री रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह बैठक में मौजूद नहीं थे। लोकसभा अध्यक्ष ने बाद में संवाददाताओं को बताया कि सभी दलों के नेताओं के साथ संसद सत्र के दौरान कामकाज के बारे में अच्छी चर्चा हुई। उन्होंने सभी नेताओं से अपील की कि वे सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र की तरह ही इस सत्र में भी सहयोग करें जिससे जनहित और देशहित के मुद्दों पर सार्थक चर्चा हो सके। उन्होंने कहा कि संसद की देश की जनता के प्रति सामूहिक जवाबदेही है और सभी को इसके अनुरूप सहयोग करना चाहिए। 

 

बिरला ने कहा कि सदस्यों द्वारा संसद में उठाए जाने वाले सभी मुद्दों पर कार्य मंत्रणा समिति में विचार विमर्श किया जाएगा और उसमें निर्धारित समय के अनुसार इन मुद्दों पर चर्चा कराई जाएगी। एक सवाल के जवाब मेंं उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान राजधानी दिल्ली और देश के उत्तरी हिस्सों में प्रदूषण की समस्या का मुद्दा भी उठाया गया और उन्होंने सदस्यों को आश्वस्त किया है कि इस मुद्दे पर भी आम सहमति के आधार पर संसद में चर्चा कराई जाएगी।       शुक्रवार को संसदीय समिति की प्रदूषण पर हुई बैठक में ज्यादातर सदस्यों के गैर हाजिर रहने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जो भी विषय उनके संज्ञान में लाया जाएगा उस पर विचार किया जाएगा।

बैठक में संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, द्रमुक के टी आर बालू, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय, लोकजन शक्ति पार्टी के चिराग पासवान, अपना दल की अनुप्रिया पटेल, टीआरएस के एन नागेश्वर राव, वाईएसआरसी के मिथुन रेड्डी और एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी तथा अन्य नेताओं ने हिस्सा लिया। संसदीय कार्य राज्य मंत्री जोशी और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने भी संसद सत्र के दौरान सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने पर चर्चा के लिए रविवार को सभी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है।

shukdev

Advertising