लोकसभा में 10वें दिन भी गतिरोध कायम, बैठक दिन भर के लिए स्थगित

punjabkesari.in Friday, Mar 16, 2018 - 05:43 PM (IST)

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे की मांग समेत विभिन्न मुद्दों पर हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही आज दसवें दिन भी बाधित रही और तीन नये सदस्यों को शपथ दिलाने एवं दिवंगत तीन पूर्व सदस्यों तथा सुकमा नक्सली हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की बैठक एक बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। हंगामे के कारण सदन में आज भी प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं चल सके। सुबह, सदन की बैठक शुरू होने पर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर से नवनिर्वाचित सपा सांसदों क्रमश: प्रवीण कुमार निषाद और नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल तथा अररिया से राजद के सरफराज आलम को शपथ दिलाई गई। इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन के दिवंगत पूर्व सदस्यों उत्तमभाई हरजीभाई पटेल, बोल्ला बुल्ली रमैया तथा सुशीला बंगारू लक्ष्मण के निधन की सूचना दी।

 स्टीफन हॉकिंग को दी गई मौन श्रद्धांजलि
 सदन ने तीनों पूर्व सदस्यों और वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के निधन पर कुछ क्षण मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। सदस्यों ने सुकमा में हाल ही में माओवादियों के हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को भी श्रद्धांजलि दी। अध्यक्ष ने सदस्यों को 18 मार्च से शुरू हो रहे नव संवत्सर की अग्रिम बधाई भी दी। इसके बाद उन्होंने प्रश्नकाल शुरू कराने का प्रयास किया लेकिन पिछले दिनों की तरह ही तेलुगूदेशम पार्टी के सदस्य आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर आसन के समीप आ गये। तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्य भी अपने राज्य में आरक्षण संबंधी मांग उठाने लगे। राजद के जयप्रकाश नारायण यादव को अखबार की खबर की प्रति लहराते हुए देखा गया। हंगामा थमता नहीं देख अध्यक्ष ने सदन की बैठक दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

 लोकसभा में दिखा अलग अलग रंगों का नजारा
 लोकसभा में आज विभिन्न राजनीतिक दलों के सदस्य विविध रंगों में सराबोर दिखाई दिए । निचले सदन में आज सदस्य अलग अलग रंगों की पट्टिका, अंगवस्त्रम डालकर या टोपी पहनकर सदन में आये थे।  सदन में समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव समेत पार्टी के सभी सदस्य सपा की परंपरागत लाल टोपी पहनकर पहुंचे थे। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर से सपा के नवनिर्वाचित सांसदों ने भी लाल टोपी पहनकर शपथ ली। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News