लोकसभा चुनाव से पहले BJP सोशल मीडिया को बनाएगी बड़ा हथियार

Wednesday, Jan 30, 2019 - 11:00 AM (IST)

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): सोशल मीडिया में ‘पंचों’  के जरिए भाजपा आने वाले दिनों में बूथ स्तर से लेकर हरेक क्षेत्र में अपनी पैठ को मजबूत करेगी। लोकसभा चुनावों के मद्देनजर चलाए जाने चाले इस अभियान के दौरान फरवरी के अंत में दस दिन तक आईटी सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा। जबकि पीएम मोदी भी दो फरवरी को सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव पर नमो एप के जरिए इसकी उपयोगिता और इस्तेमाल के तरीकों पर कार्यकर्ताओं को सीख भी देंगे। बताया जाता है कि एक से आठ फरवरी तक आईटी सम्मेलन के लिए सोशल मीडिया वॉलेंटियरों का रजिस्ट्रेशन भी पार्टी कार्यालय स्तर पर शुरु किया जाएगा। दरअसल, आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी ने पूरी तरह से कमर कस ली है। दिल्ली व देश के कई अन्य हिस्सों में लोकसभा प्रभारियों की नियुक्ति भी पार्टी ने कर दी है। 



सोशल मीडिया के उपयोग को लेकर किया गया विचार-विमर्श
दिल्ली प्रदेश भाजपा के लोकसभा चुनाव प्रभारी के रूप में केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रवास कार्यक्रम भी शुरु कर दिया है। बताया जाता है कि हाल ही में रामलीला मैदान में संपन्न हुए राष्ट्रीय अधिवेशन में भी आईटी और सोशल मीडिया के उपयोग को लेकर विचार-विमर्श भी किया गया। भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी के अनुसार सोशल मीडिया के महत्व को देखते हुए आगामी लोकसभा चुनाव में जीत के लिए इस प्लेटफार्म पर अपनी गतिविधियां बढ़ाने के उद्देश्य से विस्तृत योजना तैयार की है।



इसकी शुरुआत 2 फरवरी को पीएम मोदी स्वयं नमो एप का उपयोग करने के गुर सिखाकर करेंगे। इसमें वह देश के आईटी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे, उनके सवालों के जवाब भी देंगे और उन्हें सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग पार्टी की पैठ बढ़ाने में कैसे करें, इसकी सीख भी देंगे। बताया जाता है कि आईटी सम्मेलन 21 फरवरी से आरंभ होगा और तीन मार्च तक जारी रहेगा। इस दौरान पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह व प्रदेश स्तरीय कई वरिष्ठ पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे और कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करेंगे। इस सम्मेलन में मंडल स्तर तक के आईटी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति अनिवार्य रहेगी। 



प्रत्येक बूथ पर पांच विशेषज्ञ संभालेंगे कमान
पार्टी पदाधिकारी के अनुसार प्रत्येक बूथ पर सोशल मीडिया कर्मियों की टीम गठित की जा रही है। प्रत्येक टीम में सोशल मीडिया के पांच विशेषज्ञों को जिम्मेवारी दी जाएगी ताकि वह मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को अधिक से अधिक लेागों के बीच कम समय में पहुंचा सकें और पार्टी के प्रति लोगों में विश्वास को और मजबूत कर चुनाव में जीत के लिए कार्य कर सकें। हरेक टीम को सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों की सूची भेजी जा रही है। पदाधिकारी के मुताबिक इन पंचों का चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका होगी, क्योंकि चुनाव से पहले जहां सरकारी योजनाओं का लाभ बताने से लेकर लोगों की समस्याओं को दूर कराने के लिए यह कार्य करेंगे। वहीं चुनाव के दौरान पार्टी की मजबूती और विपक्ष की बदनियती के विरुद्ध समय-समय पर संदेश भी तैयार करेंगे। समर्पित व्हाट्स एप ग्रुप के अलावा जल्द ही हरेक जिले में पार्टी का एक फेसबुक पेज भी चुनाव के उद्देश्य से तैयार किया जा रहा है। 

Anil dev

Advertising