15 मार्च तक हो सकता है लोकसभा चुनाव का ऐलान, 7 चरणों में मतदान कराने की तैयारी : सूत्र

Friday, Mar 08, 2024 - 02:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। सूत्रों की मानें तो 15 मार्च 2024 को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। 7 चरणों में मतदान कराने की तैयारी चल रही है। लोकसभा के साथ-साथ ही जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव भी कराए जा सकते हैं। हालांकि इस पर अभी चुनाव आयोग मंथन कर रहा है।

चुनाव आयोग के जुड़े सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय गृह सचिव के साथ आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में इस पर भी चर्चा होने की पूरी संभावना है। बीते हफ्ते जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गृहमंत्री अमित शाह के साथ औपचारिक मुलाकात की थी। चुनाव आयोग केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों और सुरक्षाबलों के प्रमुखों के साथ बैठक में लोकसभा के साथ ही जम्मू कश्मीर का चुनाव भी कराने पर विचार कर रहा है। राज्य में लोकसभा और विधानसभा की सीटों का नए सिरे से परिसीमन की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। 

बता दें कि, आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने अपने 190 उम्मीदावारों का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने लोकसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों में करीब 40 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई। सूत्रों के मुताबिक इन उम्मीदवारों में केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी का नाम भी शामिल है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई सीईसी की बैठक में विचार-विमर्श के दौरान 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 60 लोकसभा सीटों पर चर्चा की गई।
 

rajesh kumar

Advertising