Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- सभी मतदाताओं को सलाम है, वोटिंग का विश्व रिकॉर्ड बना

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 01:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों से पहले चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान  मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, सभी मतदाताओं को सलाम है, वोटिंग का विश्व रिकॉर्ड बना। सीईसी राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मतदाताओं ने 2024 में इतिहास रचा। 31 करोड़ से अधिक महिलाओं ने वोट डाला। इन चुनावों में 64 करोड़ से अधिक वोट पड़े हैं।"

चूंकि लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 1 जून को संपन्न हो गया, अब सभी की निगाहें 4 जून पर हैं, जब चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।  एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए गठबंधन को 371-401 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि I.N.D.I.A ब्लॉक 109-139 सीटें हासिल कर सकता है। अन्य दलों को 28-38 सीटों पर कब्जा करने की उम्मीद है. सभी राजनीतिक दल उत्साहपूर्वक अपनी जीत का दावा कर रहे हैं, जो एक उच्च प्रत्याशित परिणाम के लिए मंच तैयार कर रहा है। 

 भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 में भाग लेने वाले सभी मतदाताओं को स्टैंडिंग ओवेशन दिया। सीईसी ने कहा कि पिछले आम चुनावों की तुलना में इन लोकसभा चुनावों में कम पुनर्मतदान हुए। उन्होंने कहा, "चुनाव कर्मियों के सावधानीपूर्वक काम के कारण हमने कम पुनर्मतदान सुनिश्चित किया - हमने लोकसभा चुनाव 2024 में 39 पुनर्मतदान देखे, जबकि 2019 में 540 पुनर्मतदान हुए थे और 39 पुनर्मतदानों में से 25 केवल 2 राज्यों में थे।"

जम्मू और कश्मीर में एक खड़ी पहाड़ी सड़क पर चढ़ने का प्रयास करते समय एक टाटा पंच चट्टान से गिर गई। इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।  सोशल मीडिया पोस्ट से मिली जानकारी के आधार पर, वीडियो में जम्मू-कश्मीर में एक पहाड़ी सड़क पर एक घर के बगल में खड़ी एक टाटा पंच दिखाई देती है। ड्राइवर वाहन को ऊंचे सड़क स्तर पर ले जाने का प्रयास कर रहा था, जिसमें कई खड़े लोग उसकी सहायता कर रहे थे जो कार को धक्का दे रहे थे। उनके प्रयासों के बावजूद, कार खड़ी ढलान पर चढ़ने में विफल रही। जैसे ही धक्का बंद हुआ, टाटा पंच अनियंत्रित होकर पीछे की ओर लुढ़कने लगा। वाहन को रोकने की बेताब कोशिश में, चालक ने नियंत्रण हासिल करने की कोशिश की, लेकिन आखिरकार उसे बाहर कूदना पड़ा क्योंकि कार ढलान से नीचे गिर गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News