Exit Poll से परेशान विपक्ष को ऑस्ट्रेलिया से उम्मीद , कहा- 'Just Wait and watch'

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2019 - 02:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत में एग्जिट पोल के नतीजों ने विपक्ष की नींदें उड़ा दी हैं। एग्जिट पोल में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की शानदार वापसी के संकेत दिए हैं । चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार एनडीए को 339 से 365 सीटें जबकि कांग्रेस और सहयोगी दल 77 से 108 सीटें मिलती दिखाई जा रही हैं। भाजपा की इस अनुमानित बंपर जीत के बीच विपक्षी दलों समेत दूसरे विरोधियों द्वारा ऑस्ट्रेलिया के एग्जिट पोल का उदाहरण देकर सिर्फ 23 मई का इंतजार करने की बात कही जा रही है।
PunjabKesari

विपक्ष का कहना है कि 'अभी वास्विक परिणाम नहीं आए इसलिए just Wait and watch...' ।  कांग्रेस नेता शशि थरूर  ने अपने एक ट्वीट में भारत के एग्जिट पोल का जिक्र करते हुए कहा कि लोगों को थोड़ा सब्र करना चाहिए क्योंकि कुछ ही देर पहले ऑस्ट्रेलिया में कई एग्जिट पोल फेल हो चुके हैं। जिस एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) की भारत में इतनी चर्चा है, वैसे ही करीब 2 दर्जन पोल ऑस्ट्रेलिया में मात्र 24 घंटे पहले गलत साबित हो चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया में करीब 27 से 50 एग्जिट पोल्स ने विपक्षी लेबर पार्टी की जीत का आकलन किया था, लेकिन सत्तारूढ़ प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के नेतृत्व वाले कंजर्वेटिव गठबंधन ने सत्ता में चमत्कारिक वापसी की और अनुमानों को धराशाई कर दिया। ताजा परिणामों के अनुसार, कंजर्वेटिव गठबंधन ने 74 सीटें जीतीं जबकि लेबर पार्टी को 66 सीटों पर जीत मिली। 151 सदस्यीय ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधि सभा में बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 76 सीटों की जरुरत होती है।
PunjabKesari
अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या 51 वर्षीय मॉरिसन को सरकार बनाने के लिए निर्दलीय सांसदों के समर्थन की जरुरत होगी या नहीं। हालांकि निर्दलीय सांसद हेलन हैन्स ने कहा कि वह त्रिशंकु संसद की स्थिति में गठबंधन के साथ काम करेंगी। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की नाइन गैलेक्सी नाम की सर्वे एजेंसी ने लेबर पार्टी की जीत की घोषणा की थी और कहा था कि कंजर्वेटिव एलायंस को तीसरी पारी नहीं मिलने वाली है। लेकिन रविवार को जब नतीजे आए तो चौकाते हुए पीएम स्कॉट मॉरिसन ने बाजी मार ली। नाइन गैलेक्सी ने अपने एग्जिट पोल में लेबर पार्टी को 82 सीटें दी थीं, लेकिन नतीजों में उसे 66 सीटें ही मिली।
PunjabKesari
न्यूज पोल नाम की एजेंसी ने अपने एग्जिट पोल में लेबर पार्टी को 52 सीटें दी थी और सत्तारुढ़ कंजर्वेटिव एलायंस को 48 सीटें दी थी। आईपीएसओएओएस नाम की संस्था ने विपक्षी लेबर को 51.5 सीटें दी थी, जबकि पीएम स्कॉट मॉरिसन की पार्टी को 48.5 सीटें दी थी। ये एग्जिट पोल शनिवार को किए गए थे लेकिन अंतिम नतीजों में ये सारे अनुमान गलत साबित हुए।  भारत में ही टीएमसी, कांग्रेस और टीडीपी ने एग्जिट पोल के आंकड़ों पर अविश्वसनीयता जताई है और कहा है कि 23 मई को जब मतगणना को होगी तो नतीजे इससे इतर होंगे।

 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News