लॉकडाउन पार्ट 2ः PM मोदी ने देश से मांगे 7 वचन तो ट्रेंड करने लगा #सप्‍तपदी...जानिए इसका मतलब

Tuesday, Apr 14, 2020 - 04:25 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए देश में लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि देश और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए लॉकडाउन आगे बढ़ाया जा रहा है। लोग इसमें पूरा सहयोग दें और घरों में ही रहें। वहीं इस दौरान पीएम मोदी ने देशवासियों से 7 वचन भी मांगे जिसके बाद सोशल मीडिया पर  सप्‍तपदी ट्रेंड करने लगा। दरअसल पीएम मोदी के ये सात बातों वाला कॉन्‍सेप्‍ट हिंदू विवाह समारोह के सबसे अहम चरण 'सप्‍तपदी' से मिलता-जुलता है। लोगों ने पीएम मोदी की 7 बातों को  सप्‍तपदी से जोड़ दिया क्योंकि हिंदू समाज में 7 वचनों का बड़ा महत्वपूर्ण स्थान है। 

 

क्या होता है सप्तपदी
विवाह के समय पति-पत्नी फेरों के समय एक-दूसरे के आगेे-पीछे कदम से कदम मिलाकर चलते हैं और फेरों की रस्म पूरी होने पर चावलों की 7 ढेरी यया फिर 7 रेखाएं बनाई जाती है। दूल्हा उन सात ढेरी को वचन देते हुए गिराता जाता है या रेखाएं मिटाता जाता है, साथ में दुल्हन भी उन वचनों को दोहराती है। 

 

7 सप्तपदी क्‍या मतलब

  • सप्तपदी के सात कदमों में पहला कदम परिवार में अन्न के लिए
  • दूसरा बल के लिए
  • तीसरा धन के लिए
  • चौथा सुख के लिए
  • पांचवा परिवार के लिए
  • छठा ऋतुचर्या के लिए 
  • सातवां मित्रता के लिए चला जाता है। 

सप्तपदी के सात कदम चलने की प्रक्रिया के दौरान पुरोहित या पंडित जी हर कदम पर एक अलग मंत्र का वाचन करते हैं। ये मंत्र ईश्वर की उपस्थिति और उनके आशीर्वाद का एहसास कराते हैं और भगवान को साक्षी मानकर ही इन 7 वचनों पर दूल्हा-दूल्हन एक दूसरे को पति-पत्नी के रूप में स्वीकार करते हैं

 

पीएम मोदी के 7 वचन क्या
1. अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें
2. लॉकडाउन और Social Distancing की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें
3. अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें- गर्म पानी, काढ़ा का निरंतर सेवन करें
4. कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल App जरूर डाउनलोड करें।
5. जितना हो सके उतने गरीब परिवार की देखरेख करें
6. आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करे लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें
7. देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर- नर्सेस, सफाई कर्मी-पुलिसकर्मी का पूरा सम्मान करें

 

बता दें कि पीएम मोदी ने आज राष्ट्र को संबोधित करते हुए कि 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने और हर राज्य पर बारीकी से नजर रखी जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि इस बार लॉकडाउन में ज्यादा सख्ती होगी। साथ ही जो क्षेत्र अपने यहां कोरोना हॉटस्‍पॉट नहीं बनने देंगे और शर्तों के साथ कुछ ढील दी जाएगी लेकिन अगर पाया गया कि वहां फिर से नियमों का उल्लघंन हो रहा है तो ढील वापिस ले ली जाएगी। इसको लेकर बुधवार को सरकार विस्तार से गाइडलाइंस जारी करेगी।

Seema Sharma

Advertising