कोरोना Update : 35 देशों में लॉकडाउन से एक अरब लोग घरो में बंद, जानें दुनिया का हाल

Sunday, Mar 22, 2020 - 03:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस के घातक संक्रमण से मरने वालों की तादाद बढ़कर 13, 000 के पार पहुंच गई है। इससे बचने के लिए भारत सहित दुनिया के कई देशों में रविवार को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे। वहीं सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं। इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 मुल्कों ने बंद (लॉकडाउन) किया है, जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है। वहीं सरकारें सीमाएं बंद करने को लेकर जद्दोजहद कर रही हैं और वायरस की वजह से आर्थिक मंदी से बचने के लिए आपातकालीन उपायों में अरब डॉलर लगा रही हैं। 


इटली में मृत्यु दर चौंकाने वाली
दुनिया में तीन लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित में होने की पुष्टि हुई है। इटली में स्थिति गंभीर है जहां 4,800 से ज्यादा लोगों की जान गई है, जो दुनिया में भर में इस संक्रमण से मरने वालों का एक तिहाई है। प्रधानमंत्री जिएसेपे कॉन्‍टे ने शनिवार देर रात टीवी के जरिए अपने संबोधन में गैर जरूरी कारखानों को बंद करने का ऐलान किया। छह करोड़ की आबादी वाला इटली पिछले साल चीन में सामने आई बीमारी का नया केंद्र बन गया है। इटली में कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा चीन और ईरान में हुई मौतें को जोड़ने के बाद भी कहीं ज्यादा है। इटली में कोविड-19 के पुष्ट मामलों में मृत्यु दर 8.6 प्रतिशत है जो कई देशों की तुलना में खासी अधिक है। 

यह सांझा राष्ट्रीय बलिदान का समयः  ट्रंप
इसके अलावा अमेरिका के न्यूयॉर्क, शिकागो और लॉस एंजिलिस के लोग अलग अलग चरणों में बंद का सामना कर रहे हैं। अमेरिका के अन्य राज्यों के भी प्रतिबंध लगाने की उम्मीद है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, “यह साझा राष्ट्रीय बलिदान का समय है, लेकिन यह अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने का भी वक्त है।” उन्होंने कहा कि हमारी बड़ी जीत होगी। इस बीच अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन ने कोरोना वायरस के एक ऐसे परीक्षण को मंजूरी दी है जिससे नतीजे 45 मिनट में मिल जाएंगे। अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस और उनकी पत्नी की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

 

स्पेन में ज्यादा बिगड़े हालात, आगे और मुश्किल वाले दिन: प्रधानमंत्री पेड्रो
वैश्विक नेताओं के महामारी से लड़ने का संकल्प लेने की बीच, मौतों और संक्रमणों की संख्या में इजाफा जारी है, खासकर यूरोप में। स्पेन में शनिवार को 32 और लोगों की मौत हुई। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने टीवी के जरिए किए गए संबोधन में चेताया कि देश को और मुश्किल दिनों के लिए तैयार रहने की जरूरत है। स्पेन ने कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी जंग को तेज करते हुए अस्थायी अस्पतालों के जल्द से जल्द निर्माण के लिए 52,000 अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मियों को काम पर लगाया है। देश में वायरस के चलते मरने वालों की संख्या में अचानक हुई वृद्धि के बाद यह फैसला लिया गया। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने राष्ट्र के नाम एक संबोधन में कहा,“ हमें आने वाले बेहद मुश्किल दिनों के लिए खुद को भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार रखना चाहिए।” यूरोप में इटली के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित स्पेन ही है जहां 1,326 और मौत हुई है।

 फ्रांस में मरने वालों की संख्या बढ़ी
उधर, फ्रांस में घातक संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 562 हो गई है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि लोगों को घर से नहीं निकलने देने की सरकार की कोशिश को अमल में लाने के लिए हेलीकॉप्टर और ड्रोन तैनात किए जा रहे हैं। कोविड-19 के प्रसार का मुकाबला करने के लिए अभूतपूर्व उपायों ने अंतरराष्ट्रीय खेल कैलेंडर पर असर डाला है और ओलंपिक के आयोजकों पर तोक्यो में होने वाले 2020 ओलंपिक को टालने का दबाव बढ़ रहा है।  फ्रांस, इटली, स्पेन और अन्य यूरोपीय देशों ने लोगों को घर पर रहने का आदेश दिया है और कुछ मामलों में जुर्माना लगाने की चेतावनी भी दी है।


महामारी ने हिलाए दुनिया भर के शेयर बाजार
इस महामारी ने दुनियाभर के शेयर बाजारों को हिला दिया है। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका बाजार में आपातकाल उपाय के तहत बड़ा पैकेज देने पर विचार कर रहा है।

 
चीन में  संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी 
चीन में चार दिन बाद कोरोना वायरस से संक्रमित होने का स्थायी मामला सामने आया है। चीन में इस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आई है और यूरोप जैसे अन्य प्रभावित स्थानों से मामले आने की आशंका है।  चीन में लगातार तीन दिन तक कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी स्थानीय मामला सामने नहीं आने के बाद शनिवार को एक घरेलू मामला दर्ज किया गया और इसके अलावा बाहर से आए संक्रमित लोगों के 45 नए मामले सामने आए। चीन ने कोविड-19 को देश में फिर से बढ़ने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि चीन में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 46 नए मामले सामने आए। इनमें एक मामला ग्वांगझू में बाहर से आए संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से घरेलू संक्रमण का है। चीन में इस वायरस से शनिवार को हुबेई प्रांत में पांच लोगों समेत कुल छह और लोगों की मौत हो गई और इसके साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,261 हो गई। 

ऑस्ट्रेलिया घरेलू यात्राएं बंद
ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को नागरिकों को घरेलू यात्राओं को रद्द करने को कहा। ब्रिटेन ने पब, रेस्तरां और थिएटर बंद करने को कहा और लोगों से दहशत में आकर सामान नहीं खदरीने को चेताया। वहीं भारत में एक दिन का ‘ जनता कर्फ्यू' चल रहा है, जिसमें लोगों से अपने-अपने घरों में रहने की अपील की गई है। कोरोनो वायरस ने अफ्रीका में 1,000 से अधिक को संक्रमित किया है। पश्चिम एशिया हाई अलर्ट पर है, जहां इस संक्रमण से सबसे ज्यादा ईरान प्रभावित है। ईरान में कोविड 19 ने शनिवार को 123 और लोगों की जान लेली। 


 

अमेरिका के उपराष्ट्रपति और उनकी पत्नी का  कोरोना टेस्ट नेगेटिव
वाशिंगटन अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उनकी पत्नी कारेन पेंस का कोरोना वायरस  टेस्ट नेगेटिव आया है। व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। पेंस और उनकी पत्नी ने कोरोना वायरस की जांच तब कराई जब उपराष्ट्रपति की टीम का एक सदस्य संक्रमित पाया गया। हालांकि संक्रमित व्यक्ति पेंस या अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सीधे संपर्क में कभी नहीं आया। 

 

पाकिस्‍तान में  संक्रमित लोगों की संख्‍या 645 पहुंची
कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहे पाकिस्‍तान में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्‍या 645 पहुंच गई है। पाकिस्‍तान का आबादी के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा सूबा सिंध कोरोना वायरस का गढ़ बनता जा रहा है। सिंध में सबसे ज्‍यादा 292 मामले सामने आए हैं। हालात इतने खराब हैं कि सिंध में व्‍यवस्‍था को संभालने के लिए सेना को बुलाना पड़ा है। सभी कॉमेंट्स देखैंअपना कॉमेंट लिखेंसिंध में खराब हालात को देखते हुए माना जा रहा है कि जल्‍द ही पूरा लॉकडाउन किया जा सकता है। सिंध प्रांत की राजधानी कराची में कोरोना के संक्रमण के 105 से ज्‍यादा मामले सामने आए हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह तो बस शुरुआत है, अगर पाकिस्‍तान में इसी तरह से कोरोना का प्रसार होता रहा तो इस साल जून महीने तक दो करोड़ लोग पाकिस्‍तान में कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं। 

Tanuja

Advertising