लॉकडाउन बना गरीबों के लिए आफत... जेब में सिर्फ 12 रुपये और चलना है हजारों किमी

Friday, Mar 27, 2020 - 02:39 PM (IST)

नई दिल्ली:  चीन से फैले जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में आने से  मौतों का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रही है। इसकी दहशत पूरी दुनिया में बढ़ती जा रही है। कोरोना के कहर को नियंत्रित करने के लिए एक तरफ पीएम मोदी ने पूरे देश को लॉकडाउन करने की घोषणा की तो दूसरी तरफ गुजरात में काम कर रहे प्रवासी मजदूरों के काम पर भी ताला लग गया। काम न मिलने के कारण चेहरे पर डर और जेब में मात्र 12 रुपये लेकर ये लोग हजारों किलोमीटर के सफर पर निकल चुके हैं। 

ओढव में एक लड़की के फर्निचर में काम करने वाले रविंद्र यादव को यूपी के बाराबंकी जाना है और उनके पास जेब पर सिर्फ 12 रुपये ही हैं। उन्होंने कहा कि हमने सुना है कि सरकार और एनजीओ बॉर्डर तक पहुंचने में हमारी मदद करेंगे। अब सिर्फ यही उम्मीद बची है कि क्योंकि हमारे सेठ ने हमसे घर जाने के लिए कहा है कि क्योंकि काम ठप है और मजदूरी भी नहीं मिलेगी।' 

एक अन्य ने बातचीत में कहा, ‘हम लोग यहां चाय की दुकानों या खानपान की रेहड़ी पर काम करते हैं। चूंकि सब कुछ बंद है इसलिए हमारे मालिकों ने हमसे कह दिया है कि हालात ठीक हो जाएं तब आना, क्योंकि उनके पास हमें देने के लिए पैसे नहीं हैं। बस और अन्य माध्यम उपलब्ध नहीं हैं इसलिए हमने पैदल ही घर जाने का निश्चय किया है। अहमदाबाद में दिहाड़ी मजदूरी करने वाले भी अब पैदल ही अपने-अपने राज्यों के लिए निकल पड़े हैं।  

दुनिया में 526,544 लोग हुए संक्रमित
आपको बतां दे कि इस खतरनाक वायरस से अब तक 23,950 लोगों की जान जा चुकी है, वही 175 देशों में फैले इस कोरोना वायरस से अब तक 526,544 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 121,978 लोग ठीक हुए हैं। विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा खराब हालात इटली में है जहां 6,153 नए मामलों के साथ अब तक 80,539 केस सामने आ चुके है वहीं 662 नई मौत होने के बाद यहां अब तक 8,165 लोग लोगों की मौत हो चुकी है।

Anil dev

Advertising