इन आदतों की वजह से मर्दों के लिए ज्यादा जानलेवा साबित हो रहा कोरोना!

Thursday, Apr 09, 2020 - 10:23 AM (IST)

नई दिल्ली: जानलेवा कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की तादाद रोज तेज़ी से बढ़ रही है. अब तक दुनिया भर में 88,338  लोगों की मौत इस जानलेवा वायरस के कारण हो गई है.वहीं 15 लाख से ज्यादा लोगों को इस वायरस ने संक्रमित कर दिया है। वहीं मरने वालों में महिलाओं की अपेक्षा मर्दों की संख्या ज्यादा है। सवाल अब यह उठ रहा है कि मर्दों में कौन सी ऐसी आदतें है जो उन्हें मौत के मुंह तक खींचकर ले जा रही है। 

मर्दों की धूम्रपान (स्मोकिंग) की आदत 
महिलाओं की अपेक्षा  पुरुष ज्यादा संख्या में धूम्रपान करते हैं। कोरोना वायरस भी मानव शरीर के श्वसन तंत्र को ही सबसे पहले प्रभावित करता है। इससे कोरोना से बचने की संभावना भी कम हो जाती है। एक अध्ययन के अनुसार, कोरोना वायरस के संक्रमण से चीन में हुई कुल मौतों में मर्दों की तादाद दोगुने से ज्यादा थी।


कोरोना वायरस को ले रहे हैं हल्के में 
3000 लोगों पर किए गए एक शोध के अनुसार, इनमें से आधे लोग ऐसे थे जो बाथरूम से निकलने के बाद साबुन से हाथ नहीं धोते थे।  दुनियाभर के मर्द  एक आम बीमारी समझकर हल्के में ले रहे हैं। 

कई बीमारियोंं से पुरुष ज्यादा पीड़ित 
महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह और श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारियां जल्दी अपना शिकार बनाती हैं। कोरोना के मामले में भी यह देखा गया है कि जिन मरीजों में इनमें से कोई भी बीमारी पहले से होती है उनको कोरना जल्दी होता है।


  

Anil dev

Advertising