लॉकडाउन: काम पर वापस बुलाने के लिए मालिक ने मजदूरों को भेजा एयर टिकट

Thursday, Jun 04, 2020 - 02:29 PM (IST)

नई दिल्ली: देशव्यापी लॉकडाउन के कारण जहां लाखों श्रमिकों को मजबूरी में अपने घरों में लौटना पड़ा वहीं हैदराबाद की एक कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले मजदूरों को वापस लाने के लिए उनके मालिक ने फ्लाइट का इंतजाम किया है। दरअसल लॉकडाउन खुलने के कारण मालिकों को काम करने वाले श्रमिक की खासी कमी हो गई है। इसकी वजह से ही हैदराबाद के कई बिल्डर ऐसे हैं जो  उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में रहने वाले श्रमिकों के लिए एसी ट्रेन का टिकट बुक कर रहे हैं ताकि वह काम पर वापस लौट सके। 

दरअसल श्रमिको के पलायन के बाद हैदराबाद में लगभग 50 फीसदी श्रमिकों की कमी हो गई है  जिसके बाद एक बिल्डर ने मजदूरों को एयर टिकट का लालच देकर वापस बुलाने की कोशिश कर रहा है। प्रेस्टीज ग्रुप के तीन प्रॉजेक्ट हैदराबाद में चल रहे हैं जो कि अब श्रमिकों के न होने के कारण ठप्प पड़ा हुआ है।

इस प्रॉजेक्ट के वाइस प्रेसिडेंट ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि  मजदूरों को वापस लाने के लिए उन्होंने फ्लाइट की बुकिंग की है। प्रत्येक टिकट के लिए उसे 4000 से 5000 रुपये खर्च करने पड़े हैं। सारे कॉन्ट्रैक्टर्स को भी कह दिया गया है कि मजदूरों को फ्लाइट से वापस भुलाने का काम जल्द से जल्द किया जाए। वहीं कुछ श्रमिकों में अब भी डर का माहौल हैं और उन्होंने वापस आने के लिए मना कर दिया है। 

Anil dev

Advertising