सावधान! घर में रखें इन 5 चीजों का ध्यान, नहीं तो हो जाएंगे Corona virus के शिकार

Monday, Apr 06, 2020 - 04:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना का कहर थमता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है।  देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस (covid-19) संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 4067 तक पहुंच गई है इस वायरस से अब तक 109 लोगों की मौत हो गई है। वायरस के खतरे को देखते हुए देशभर में 21 दिनों के लॉकडान की घोषणा की गई है। लॉकडान के बावजूद फिर भी दिन प्रतिदिन  संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है।  अगर आप आप भी अपनी जान बचाने के लिए अपने घर में बैठे है तो इन पांच चीजों का जरूर ख्याल रखें।

 

  • अगर आप महिला हैं तो आप किचन में काम करते हुए हाथ में ग्लव्स पहने जिससे कि आप का खाना सुरक्षित रह सकें।लेकिन ध्यान रहे कि ग्लव्स में भी वायरस हो सकते हैं इसलिए यूज करने से पहले उसे गर्म पानी में धुल ले जिससे वो बैक्टीरिया मुक्त हो जाए।
     
  •  घर में यूज होने वाले चादर और तकियों को भी वक्त वक्त पर साफ करते रहे जिससे आप सुरक्षित नींद ले सकें।
     
  • रोजना यूज होने वाले टॉवल को भी साफ रखे क्योंकि उससे आप अपना चेहरा पोछते हैं इसलिए उसमें सबसे  ज्यादा बैकटीरिया होने की शंका है।
     
  • घर में घुसते ही आप अपने पैर डोरमेट में पोछते हैं इसलिए उन्हें वक्त- वक्त पर साफ करते रहना चाहिए क्योंकि आपसे पहले और आपके बाद भी उसमें कोई अपने पैर पोछता होगा।
     
  • लॉकडाउन का वक्त चल रहा है लेकिन फिर भी कई लोग अपने घर से बाहर जाते हैं कोई इमरजेंसी के कारण तो कोई जरुरती समानों के लिए। ऐसे में घर में घुसते ही पहले अपने कपड़े उतार दें क्योंकि आप बाहर से आ रहे हैं शायद कोई वायरस आपके कपड़े पर छिपा हो। 

Anil dev

Advertising