भारत में कोरोना की वजह से 40 करोड़ लोगों पर मंडराया खतरा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 11:07 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया भर के कई देशों में जानलेवा साबित हो चुका कोरोना वायरस भारत में भी तेजी से फैलता जा रहा है। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (Covid-19) संक्रमितों की संख्या में वृद्धि होने के साथ ही यह 5194 पर पहुंच गई है और संक्रमण के कारण अब तक 149 लोगों की मौत हुई है। वहीं भारत में अभी कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लॉकडाउन जारी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि जारी लॉकडाउन के कारण भारत में असंगठित(इनफॉर्मल) क्षेत्र में काम करने वाले 40 करोड़ लोग प्रभावित हो सकते हैं।

 गांवों को लौट जाने को मजबूर हुए लोग
जिनीवा में जारी आईएलओ की रिपोर्ट के अनुसार, ‘कोरोनावायरस के कारण  भारत, नाइजीरिया और ब्राजील में लॉकडाउन के कारण अंसगठित क्षेत्र में काम करनेवाले कामगारों पर ज्यादा असर पड़ा है।’ रिपोर्ट के अनुसार, ‘भारत में करीब 90 फीसदी लोग इनफॉर्मल सेक्टर में काम करते हैं। ऐसे में करीब 40 करोड़ कामगारों के रोजगार और कमाई प्रभावित होने की आशंका है। इससे वे गरीबी के दुष्चक्र में फंसते चले जाएंगे। भारत में मौजूदा लॉकडाउन का इन कामगारों पर काफी प्रभाव देखने को मिला है। कामकाज बंद होने से उनमें से कई अपने गांवों को लौट जाने को मजबूर हुए हैं। 


दुनिया में कोरोना से 82119 मौतें व 1430141 संक्रमित
चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। Johns Hopkins यूनिवर्सिटी के मुताबिक, दुनिया भर में कुल 14,30,141 लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 82,119 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 2000 लोगों ने कोरोना की चपेट में आकर अपनी जान गंवाई है। यूरोप के 11 देश कोरोना की चपेट में हैं। इस बीच खबर है कि चीन में कोरोना वायरस का केंद्र रहे वुहान शहर में 76 दिन बाद लॉकडाउन हटा दिया जाएगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Related News